नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। SMB यानी छोटे और मध्यम व्यवसाय भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था का एक मूलभूत हिस्सा रहे हैं। ये अर्थव्यवस्था के आधार हैं, अगर इनका विकास होगा तो देश की अर्थव्यवस्था भी तेजी से आगे बढ़ेगी। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां अगर ध्यान दिया जाए तो देश में हर वर्ग को फायदा होगा। इससे बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और देश में उत्पादन भी बढ़ेगा। साथ ही, लोगों की क्रय शक्ति भी बढ़ेगी।

छोटे व्यवसाय के प्रयासों को सम्मान

SMB सेक्टर की मजबूती के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर काम कर रही हैं। उधर ग्राहक भी स्वदेशी प्रोडक्ट्स और सर्विस पर भरोसा दिखाकर इस क्षेत्र को आगे बढ़ने का पूरा मौका दे रहे हैं। बड़े शहरों में तो यह सेक्टर बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है, लेकिन यहां बात उन छोटे व्यवसाय की होनी चाहिए, जो अपनी इनोवेटिव सोच से विकास की गाथा लिख रहे हैं, अपने काम से लोगों को रोजगार दे रहे हैं और बिजनेस की

शुरुआत करने वाले युवा उद्यमियों को प्रेरित भी कर रहे हैं। नए और आत्मनिर्भर भारत की पहचान बनने वाले ऐसे ही छोटे व्यवसाय के प्रयासों को Jagran New Media अपने Naya Bharat SME Awards 2021 के जरिए सम्मानित करने जा रहा है। यह अवॉर्ड समारोह 15 सितंबर 2021 को होगा, जिनके पार्टनर्स Luminous और Havells हैं और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank है।।

प्रख्यात शख्सियतों का जूरी पैनल

Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 के जूरी पैनल में अलग-अलग क्षेत्र के उन प्रख्यात शख्सियतों को शामिल किया गया है, जिन्होंने विभिन्न व्यवसायों और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। इनमें भारतीय जीवन बीमा निगम के पूर्व प्रबंध निदेशक विपिन आनंद, टॉरस म्यूचुअल फंड के CEO वकार नकवी, SMC Investments and Advisors Limited के CMD डीके अग्रवाल, बड़ा बिजनेस के CEO और संस्थापक विवेक बिंद्रा, सीएनआई रिसर्च लिमिटेड के सीएमडी किशोर ओस्‍तवाल, एसबीआई की पूर्व प्रमुख अर्थशास्त्री बृंदा जागीरदार और जागरण न्यू मीडिया के एग्जीक्यूटिव एडिटर प्रत्यूष रंजन शामिल हैं। ये सभी सफल उद्यमी और वित्तीय विशेषज्ञ हैं और SME की नब्ज को अच्छी तरह से समझते हैं।

SMB सेक्टर के विकास से ही नए और आत्मनिर्भर भारत बनाने का सपना साकार हो सकेगा। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आगे आना होगा और बतौर उद्यमी अपने इनोवेशन और स्टार्टअप को मूर्त रूप देना होगा। Jagran Naya Bharat SME Awards ऐसे ही छोटे उद्यमियों को प्रेरित करता है, जो अपनी इनोवेटिव सोच से अपनी कंपनी को आगे ले जा रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए और Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 का हिस्सा बनने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए।

Edited By: Nitesh