नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। 4 अप्रैल 2022 को दर्ज किए गए 18114 के स्विंग हाई से निफ्टी में लगभग 2400 अंकों की गिरावट देखी गई है। निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स में जनवरी 2022 के उसके सर्वकालिक उच्च स्तर से 28% से अधिक की गिरावट देखी गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर टेक्निकल एंड डेरिवेटिव रिसर्च एनालिस्ट विनय रजानी यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निफ्टी पिछले पांच हफ्तों से लगातार गिर रहा है। फरवरी 2022 में दर्ज पिछले स्विंग लो के कारण निफ्टी को 15670 के महत्वपूर्ण सपोर्ट लेवल पर पहुंच गया। निफ्टी का 15670 से नीचे का कोई भी स्तर स्थिति को और खराब कर सकता है और ऐसे में निफ्टी में तेजी से गिरावट देखी जा सकती है।

विनय रजानी ने बताया कि शॉर्ट टर्म चार्ट्स पर ऑसिलेटर्स ओवरसोल्ड हो गए हैं, लेकिन जब तक इंडेक्स क्लोजिंग बेसिस पर बेहतर रिकवरी नहीं देखी जाती, तब तक किसी को बुलिश नजरिया नहीं अपनाना चाहिए। इंडेक्स को 5 दिनों के ईएमए पर मजबूत रेजिस्टेंस मिला है, जो वर्तमान में 15990 के लेवल पर है। 15670 के नीचे आने पर निफ्टी की गिरावट 15430 तक जा सकती है। हालांकि, पिछले दो कारोबारी सत्रों से बाजार सकारात्मक दिखा है, जो बाजारों में बहुप्रतीक्षित पुलबैक के लिए उत्साहजनक संकेत है। इसके साथ ही, रजानी ने दो स्टॉक टिप्स दिए हैं। चलिए, इनके बारे में आपको बताते हैं।

फेडरल बैंक के मई फ्यूचर्स बेचें । सीएमपी- 83.50 । टार्गेट- 80 रुपये । स्टॉप-लॉस- 86 रुपये

साप्ताहिक चार्ट पर स्टॉक ने लोवर टॉप और लोवर बॉटम हासिल किया है। स्टॉक ने पिछले स्विंग लो 86 के महत्वपूर्ण सपोर्ट को पार कर दिया। स्टॉक अब अपने 20, 50, 100 और 200 डीएमए से नीचे कारोबार कर रहा है, जो कमजोर प्रवृत्ति को दर्शाता है। साप्ताहिक चार्ट्स पर इंडिकेटर और ऑसिलेटर्स मंदी की स्थिति में आ गए हैं।

कोरोमंडल इंटरनेशनल के शेयर खरीदें । सीएमपी- 886 । टार्गेट- 950 रुपये । स्टॉप-लॉस 860 रुपये

साप्ताहिक चार्ट पर स्टॉक की कीमत सममित त्रिकोण से टूटी है। स्टॉक का प्राथमिक रुझान सकारात्मक है क्योंकि यह अपने सभी महत्वपूर्ण शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है। RSI और MFI जैसे मोमेंटम ऑसिलेटर्स को 60 से ऊपर है, जो स्टॉक के मौजूदा अपट्रेंड में मजबूती का संकेत देता है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में स्टॉक की मौजूदा आउटपरफॉर्मेंस जारी रहेगी।

(निवेश करने से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय अवश्‍य ले लें। किसी भी तरह के नुकसान की जिम्‍मेदारी हमारी नहीं होगी।)

Edited By: Lakshya Kumar