नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 453.07 अंक बढ़कर 39,052.06 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 122.35 अंक मजबूत होकर 11,586.35 पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 शेयरों में से 35 हरे निशान और 15 लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स गुरुवार को 49 अंक की उछाल के साथ 38,647 अंक पर खुला, वहीं निफ्टी भी तेजी के साथ खुला, लेकिन बाद में उसमें मामूली गिरावट दर्ज की गई। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 39,104.69 और नीचे में 38,557.43 अंक तक गया। ब्रेक्जिट डील पूरा होने से अंतिम आधे घंटे में बाजार में अचानक तेजी आ गई। वित्त मंत्री सीतारमण के और सुधारों को बढ़ाये जाने के संकेत के बाद घरेलू कारोबारियों में भी उत्साह दिखा। सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को भारत में निवेश का आग्रह करते हुए प्रोत्साहन उपायों का संकेत दिया।

जिन भारतीय कंपनियों का कारोबार ब्रिटेन में है उनके शेयरों में जबरदस्त उछाल आया। इनमें से टाटा मोटर्स, मदरसन सुमी, टाटा एल्क्स्सी, मास्टेक, भारत फोर्ज और टाटा स्टील के शेयरों में वृद्धि दर्ज की गई। इनमें से टाटा मोटर्स का शेयर 14.7 फीसद तक ऊपर चढ़ा. जबकि मदरसन के शेयर में 12.2 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा कि हमने एक नई डील की है। अब शनिवार को संसद को ब्रेक्जिट की मंजूरी दे देनी चाहिए ताकि हम रहन सहन के खर्चे, एनएचएस, हिंसक अपराध और पर्यावरण जैसी दूसरी प्राथमिकताओं की तरफ बढ़ सकें।

सेंसेक्स के बढ़त वाले शेयरों में यस बैंक, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, एसबीआईएन और बजाज ऑटो के शेयर रहे। वहीं, एचसीएलटेक, वेदांता लिमिटेड, पॉवर ग्रिड, कोटक बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में गिरावट रही।

कारोबारियों के मुताबिक, घरेलू बाजार पर यूरोपीय शेयर बाजारों का असर रहा। ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने बताया कि वे लंबी बातचीत के बाद ब्रेग्जिट समझौते पर पहुंचे हैं। 

 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप