Move to Jagran APP

RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले बढ़त के साथ खुला Share Market, बैठक पर रहेगी बाजार की नजर

ऐसा माना जा रहा है कि बैंकों को ज्यादा कर्ज बांटने के लिए उत्साहित करने के लिए रिवर्स रेपो रेट में भी कटौती करने की जरुरत है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:48 AM (IST)
RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले बढ़त के साथ खुला Share Market, बैठक पर रहेगी बाजार की नजर
RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले बढ़त के साथ खुला Share Market, बैठक पर रहेगी बाजार की नजर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला। सुबह 9:19 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 190.58 अंकों की उछाल के साथ 37,853.91 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 51.05 अंक की बढ़ोतरी के साथ 11,152.70 पर कारोबार कर रहे थे। निफ्टी के 50 शेयरों में से 44 शेयर हरे निशान और 6 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे।

loksabha election banner

बुधवार को भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.07 फीसद या 24.58 अंक की गिरावट के साथ 37,663.33 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का सूचकांक निफ्टी भी बुधवार को गिरावट के साथ बंद हुआ।

आज यानी गुरुवार को बाजार सहभागियों की नजर भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के निर्देशों पर रहेगी। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति महंगाई की बढ़ती अनिश्चितता को देखते हुए नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रख सकती है। हालांकि, रिवर्स रेपो में 25 बेसिस प्वाइंट कटौती की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि बैंकों को ज्यादा कर्ज बांटने के लिए उत्साहित करने के लिए रिवर्स रेपो रेट में भी कटौती करने की जरुरत है। 

दिग्गज शेयरों में आज रिलायंस, एचडीएफसी, हिंडाल्को, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, ओएनजीसी, विप्रो, एशियन पेंट्स, हीरो मोटोकॉर्प और सन फार्मा की शुरुआत बढ़त पर हुई। वहीं मारुति, श्री सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन, पावर ग्रिड, यूपीएल, एल एंड टी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर गिरावट पर खुले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.