नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में सोमवार को शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। जबरदस्त मुनाफावसूली की वजह से BSE Sensex 540 अंक यानी 1.33 फीसद टूटकर 40145.50 अंक के स्तर पर रह गया। वहीं, Nifty 162.60 अंक यानी 1.36% लुढककर 11,767.80 अंक के स्तर पर रह गया। सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान के साथ बंद हुए। निफ्टी ऑटो और मेटल तीन-तीन फीसद की गिरावट के साथ बंद हुए।  

Sensex पर बजाज ऑटो के शेयरों में सबसे ज्यादा 6.10 की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर 4.53 फीसद, रिलायंस के शेयर 3.97 फीसद और टाटा स्टील के शेयर 3.60 तक टूट गए।

इनके अलावा टेक महिंद्रा, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, बजाज फिनजर्व, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट, टाइटन, आईटीसी, ओएनजीसी, इन्फोसिस, बजाज फाइनेंस, मारुति, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक, एनटीपीसी और भारती एयरटेल के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। 

दूसरी ओर नेस्ले इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, लार्सन एंड टूब्रो, एचडीएफसी और टीसीएस के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। 

आनन्द राठी में प्रमुख इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि यूरोप में कोरोनवायरस के मामलों में वृद्धि और कुछ देशों के लॉकडाउन से जुड़ी पाबंदियों को फिर से लागू करने के विचार के बीच मिले-जुले संकेतों के बाद भारतीय बाजार नरम रुख के साथ खुले। 

उन्होंने कहा कि दोपहर के सत्र में धातु, ऑटो, रियल्टी और फाइनेंशियल स्टॉक में बिकवाली के साथ बाजार में कमजोर ट्रेडिंग जारी रही। 

वैश्विक मोर्चे की बात की जाए तो शंघाई, टोक्यो और सिओल में शेयर बाजार लाल निशान के साथ बंद हुए। वहीं, यूरोपीय शेयर बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में कमजोर रुख देखने को मिला। 

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे कमजोर होकर 73.84 के स्तर पर बंद हुआ।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021