Move to Jagran APP

Closing Bell: Sensex 595 अंकों की बढ़त के साथ 32,200 के ऊपर और निफ्टी 9,450 के पार हुआ बंद

सेंसेक्स के जिन शेयरों में तेजी रही उनमें LT HEROMOTOCO INDUSINDBK HDFCBANK और MARUTI के शेयर रहे। वहीं आईटीसी एसबीआई और भारती एयरटेल लाल निशान में रहे।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 04:45 PM (IST)
Closing Bell: Sensex 595 अंकों की बढ़त के साथ 32,200 के ऊपर और निफ्टी 9,450 के पार हुआ बंद
Closing Bell: Sensex 595 अंकों की बढ़त के साथ 32,200 के ऊपर और निफ्टी 9,450 के पार हुआ बंद

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 595.37 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 32,200.59 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 175.15 अंकों की वृद्धि के साथ 9,490.10 पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 शेयरों में से 42 शेयर हरे निशान और 8 शेयर लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स के जिन शेयरों में तेजी रही उनमें LT, HEROMOTOCO, INDUSINDBK, HDFCBANK, और MARUTI के शेयर रहे। वहीं, आईटीसी, एसबीआई और भारती एयरटेल लाल निशान में रहे। 

loksabha election banner

विश्लेषकों ने कहा कि मई के डेरिवेटिव्स अनुबंधों के निपटान के मद्देनजर भागीदारों की शॉर्ट कवरिंग से बाजार में व्यापक तेजी देखने को मिलेगी। इसके अलावा वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख से भी यहां धारणा को बल मिला। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि यूरोपीय संघ की एक बड़ा पैकेज देने की योजना से यूरोपीय शेयरों में तेजी आई। अमेरिका-चीन राजनयिक मुद्दों की वजह से एशियाई बाजारों के शेयर प्रभावित हुए। भारत में हालांकि कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन आर्थिक गतिविधियां शुरू होने से बाजार ने राहत की सांस ली है। नायर ने कहा कि और प्रोत्साहन उपायों से अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ेगी और सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों को मदद मिलेगी। 

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप में 1.42 प्रतिशत तक का लाभ रहा। अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीदों के बीच वैश्विक बाजारों में तेजी रहीं। अमेरिका का डाउ जोंस मार्च के बाद पहली बार 25,000 के ऊपर बंद हुआ। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और जापान का निक्की लाभ में रहे। वहीं हांगकांग के हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार एक प्रतिशत तक के लाभ में थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.