Move to Jagran APP

Sensex 531 अंक टूटा, Nifty भी धड़ाम, RIL के शेयर पांच फीसद से ज्यादा लुढ़के, जानें क्या रही वजह

Stock Market Close घरेलू शेयर बाजार सोमवार को लगातार तीसरे सत्र में गिरावट के साथ बंद हुए। रिलायंस इंडस्ट्रीज एचसीएल टेक्नोलॉजीज इंडसइंड बैंक टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयर टूटने से स्टॉक एक्सचेंज एक बार फिर धड़ाम हो गए।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 03:56 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 04:13 PM (IST)
Sensex 531 अंक टूटा, Nifty भी धड़ाम, RIL के शेयर पांच फीसद से ज्यादा लुढ़के, जानें क्या रही वजह
Sensex पर रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर 5.36 तक गिर गए।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घरेलू शेयर बाजार सोमवार को लगातार तीसरे सत्र में गिरावट के साथ बंद हुए। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयर टूटने से स्टॉक एक्सचेंज एक बार फिर धड़ाम हो गए। BSE के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 530.95 अंक यानी 1.09 फीसद टूटकर 48,347.59 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 133.00 अंक यानी 0.93 फीसद की गिरावट के साथ 14,238.90 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो धातु और फार्मा सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर्स लाल निशान के साथ बंद हुए। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः कोरोना महामारी के दौरान मुकेश अंबानी ने एक घंटे में जितना कमाया, एक मजदूर को उतना कमाने में लग जाएंगे दस हजार साल: रिपोर्ट)

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर बुरी तरह टूटे

Sensex पर रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर 5.36 तक गिर गए। इससे पूरे बाजार के सेंटिमेंट पर असर पड़ा। इंडसइंड बैंक के शेयरों में 4.72 फीसद और एचसीएल टेक के शेयरों में 3.80 फीसद की गिरावट देखने को मिली। इनके अलावा एशियन पेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट, पावरग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, ओएनजीसी, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, आईटीसी, एनटीपीसी, एसबीआई, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

इन शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स पर एक्सिस बैंक के शेयरों में सर्वाधिक 2.19 फीसद की तेजी देखने को मिली। इसी तरह सन फार्मा के शेयर में दो फीसद की बढ़त देखने को मिली। इनके अलावा बजाज ऑटो, बजाज फिनजर्व, एचडीएफसी बैंक, डॉक्टर रेड्डीज, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल और टाइटन के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

जानें शेयर बाजारों में गिरावट की वजह

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अजीत मिश्रा ने कहा कि बाजार में जारी करेक्शन सोमवार को भी देखने को मिला और स्टॉक मार्केट में काफी अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिला और वे एक फीसद तक लुढ़क गए। मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार सोमवार को बढ़त के साथ खुले लेकिन उसके बाद कई पहलुओं से बाजार ने शुरुआती बढ़त गंवा दी और बाद में उसमें गिरावट जारी रही। तिमाही परिणाम के बाद रिलायंस के शेयरों में गिरावट और सिक्किम बॉर्डर पर भारत-चीन के बीच नए सिरे से गतिरोध पैदा होने से सेंटिमेंट को नुकसान पहुंचा। 

(यह भी पढ़ेंः Republic Day 2021: अगले गणतंत्र दिवस तक ये शेयर दे सकते हैं बेहतरीन रिटर्न, न चूकें निवेश का ये मौका) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.