नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आईटी, इन्फ्रा और एनर्जी सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में लिवाली से सोमवार को घरेलू शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। BSE Sensex सोमवार को 228.46 अंक यानी 0.44 फीसद की बढ़त के साथ 52,328.51 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, NSE Nifty 81.40 अंक यानी 0.52 फीसद चढ़कर 15751.70 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर Adani Ports, Power Grid, NTPC, Shree Cements व Tata Motors के शेयर सबसे ज्यादा तेजी के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, Bajaj Finance, Bajaj Finserv, HDFC, JSW Steel व Divis Labs के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली।

सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो मेटल और फार्मा इंडिक्स आंशिक गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, अन्य सभी सेक्टोरल इंडिक्स हरे निशान के साथ बंद हुए। BSE Midcap और Smallcap सूचकांक 0.7-1.4 फीसद के उछाल के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स पर इन शेयरों में रही तेजी

Sensex पर Powergrid के शेयरों में सबसे ज्यादा 4.44 फीसद का उछाल देखने को मिला। इसके अलावा एनटीपीसी के शेयर में 4.07 फीसद, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, आईटीसी, टीसीएस, एक्सिस बैंक, मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, टाइटन, इन्फोसिस, एशियन पेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, सन फार्मा, नेस्ले इंडिया और बजाज ऑटो के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

ये शेयर गिरावट के साथ हुए बंद

दूसरी ओर, बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) के शेयर में 4.43 फीसद की टूट देखने को मिली। इसके अलावा Bajaj Finance के शेयर में 2.67 फीसद की गिरावट देखने को मिली। इनके अलावा एचडीएफसी, डॉक्टर रेड्डीज, एसबीआई, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

Geojit Financial Services के प्रमुख (शोध) विनोद ने कहा, ''पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन से पूर्व उतार-चढ़ाव भरे सत्र में घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुआ। पाबंदियों में ढील देने और कोविड-19 वैक्सीनेशन पॉलिसी मार्केट से बाजार में सकारात्मक माहौल बना।''

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई, टोक्यो और सिओल में शेयर बाजार हरे निशान के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, हांगकांग में बाजार लाल निशान के साथ बंद हुए। यूरोपीय शेयर बाजारों में दोपहर के सत्र में गिरावट देखी जा रही थी।

Edited By: Ankit Kumar