नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। बुधवार को दोपहर के कारोबार के दौरान बीएसई के सेंसेक्‍स ने शिखर का एक नया कीर्तिमान बनाया। सेंसेक्‍स 569 अंकों के उछाल के साथ 40,607 के स्‍तर तक गया था। इसी प्रकार एनएसई के संवेदी सूचकांक निफ्टी ने भी 12,000 अंकों का मनोवैज्ञानिक स्‍तर पार किया और य‍ह 12003 के स्‍तर तक गया था। हालांकि, निफ्टी50 अब भी 12,103 के उच्‍च स्‍तर से 100 अंक दूर है जो इसने इस साल जून में छुआ था।  

आईसीआईसीआई बैंक, इन्‍फोसिस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और कोटक महिंद्रा बैंकों के शेयरों में जोरदार तेजी के कारण सेंसेक्‍स ने उच्‍च स्‍तर का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। खबर लिखे जाते समय सेंसेक्‍स में शामिल 30 कंपनियों में से 9 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। वहीं 21 शेयरों में तेजी थी। 

सेंसेक्‍स में शामिल जिन शेयरों में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई उनमें भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, ओएनजीसी, एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और एसबीआई शामिल हैं। वहीं, जिन शेयरों में सबसे अधिक बढ़त देखी गई उनमें आईसीआईसीआई बैंक, इन्‍फोसिस, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी और टाटा मोटर्स शामिल हैं।  

निफ्टी50 की बात करें तो इसमें शामिल 50 कंपनियों में से 33 बढ़त के साथ और 16 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। एक कंपनी के शेयर की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं था। निफ्टी50 में शामिल जिन कंपनियों में आज की तेजी के बावजूद गिरावट दर्ज की गई उनमें टाइटन (9.40 फीसद), भारती एयरटेल (2.85 फीसद), इंडियन ऑयल (1.06 फीसद) और एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज (0.84 फीसद) शामिल थे। 

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप