नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वैश्विक शेयर बाजारों में मजबूत रुख एवं फाइनेंस और मेटल सेक्टर की कंपनियों में लिवाली की बदौलत घरेलू स्टॉक एक्सचेंज लगातार दूसरे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex 557.63 अंक यानी 1.15% चढ़कर 48,944.14 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 168 अंक यानी 1.16 फीसद की तेजी के साथ 14,653 अंक के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (Hindalco Industries), टाटा स्टील (Tata Steel), लार्सन एंड टुब्रो (Larsen and Toubro), Divis Labs और Bajaj Finance के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली। दूसरी ओर, एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life), SBI Life Insurance, Maruti Suzuki, Nestle और Kotak Mahindra Bank में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली।   

सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान के साथ बंद हुए। BSE Midcap और Smallcap इंडिक्स में एक-एक फीसद से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई। 

Sensex पर लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में सर्वाधिक 3.33 फीसद का उछाल दर्ज किया गिया। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), इंडसइंड बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और भारती एयरटेल के शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली। इनके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनजर्व, बजाज ऑटो, टाइटन, टीसीएस, अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, ओएनजीसी, पावरग्रिड, एचडीएफसी, इन्फोसिस, आईटीसी और एचसीएल टेक के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

दूसरी ओर, मारुति के शेयरों में सबसे ज्यादा 1.24 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, एनटीपीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, डॉक्टर रेड्डीज और एक्सिस बैंक के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ मार्केट स्ट्रेटिजिस्ट आनन्द जेम्स ने कहा, ''अमेरिकी बाजार में लगातार मजबूती का असर भारतीय स्टॉक मार्केट पर देखने को मिला। FOMC के निर्णय से पहले ट्रेजरी यील्ड में सोमवार को आई कमी से भी बाजार को मदद मिली....दोपहर बाद बैंकों में एक फीसद से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। मेटल इंडेक्स में 2.5 फीसद से ज्यादा की तेजी देखने को मिली। हालांकि, अप्रैल डिराइवेटिव्स की एक्सपायरी निकट आने से निफ्टी ऑप्शन प्रीमियम फिलहाल 14,700 अंक के ऊपर जाता नहीं दिख रहा है। सतर्क रुख अपनाने की जरूरत है।''

Edited By: Ankit Kumar