Move to Jagran APP

Sensex 1400 और Nifty 400 अंक टूटा, जानिए किन कारणों से Share Market में आई यह भारी गिरावट

Share Market शेयर बाजार के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर के पास होने से बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस का खतरा बरकरार रहने और आर्थिक मोर्चे पर भी अस्थिरता के चलते विशेषज्ञ नियमित अंतराल पर निवेशकों को मुनाफावसूली की सलाह दे रहे हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 07:18 PM (IST)
Sensex 1400 और Nifty 400 अंक टूटा, जानिए किन कारणों से Share Market में आई यह भारी गिरावट
शेयर बाजार के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pexels

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को भारी गिरावट दर्ज हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 3 फीसद या 1406.73 अंक की गिरावट के साथ 45,553.96 पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 3.14 फीसद या 432.15 अंक की गिरावट के साथ 13,328.40 अंक पर बंद हुआ।

loksabha election banner

बाजार बंद होते समय निफ्टी-50 की सभी कंपनियां लाल निशान पर थीं। बीएसई पर सबसे अधिक गिरावट ओएनजीसी में 9.15 फीसद, इंडसइंड बैंक में 6.98 फीसद, महिंद्रा एंड महिंद्रा में 6.26 फीसद और भारतीय स्टेट बैंक में 6.19 फीसद दर्ज की गई। आइए जानते हैं कि आज बाजार में आई गिरावट के प्रमुख कारण क्या रहे हैं।

यूरोपियन बाजरों में गिरावट का असर

यूरोपियन बाजारों के गिरावट के साथ खुलने का सीधा असर भारतीय शेयर बाजारों पर देखने को मिला है। सोमवार शाम यूके का FTSE 100 2.98 फीसद या 195.83 अंक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। यूरोपियन बाजारों में यह गिरावट ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए प्रकार के सामने आने के चलते देखने को मिली है। कोरोना वायरस के इस नए प्रकार के आने के बाद दुनिया भर में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है। ब्रिटेन (Britain) में एक बार फिर कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी आ गई है। इसको देखते हुए दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से आने और जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यहीं नहीं, ब्रिटेन के यूरोपीय पड़ोसियों ने भी खतरे को देखते हुए यूके के यात्रियों के लिए अपने दरवाजों को बंद करना शुरू कर दिया है।

उच्च मूल्य पर मुनाफावसूली

शेयर बाजार के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर के पास होने से बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस का खतरा बरकरार रहने और आर्थिक मोर्चे पर भी अस्थिरता के चलते विशेषज्ञ नियमित अंतराल पर निवेशकों को मुनाफावसूली की सलाह दे रहे हैं। इसके चलते शेयर बाजारों में बिकवाली देखने को मिल रही है।

कमजोर वैश्विक रुख

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार के सामने आने के बाद सोमवार के सत्र में अधिकतर एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट देखी गई है। जापान के Nikkei 225 में सोमवार शाम 0.18 फीसद की गिरावट देखी जा रही थी। इसके अलावा इस समय ऑस्ट्रेलिया के S&P/ASX 200 में 0.08 फीसद, कनाडा के S&P/TSX में 0.67 फीसद, हांगकांग के Hang Seng में 0.72 फीसद, ऑस्ट्रिया के ATX में 4.62 फीसद, बेल्जियम के BEL 20 में 3.63 फीसद और डेनमार्क के OMXC20 में 1.23 फीसद की गिरावट देखी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.