Move to Jagran APP

रिजर्व बैंक के रुख से उत्साहित शेयर बाजार; Sensex 362 अंक की बढ़त के साथ बंद, Nifty भी 11,200 के पार

Sensex पर टाटा स्टील के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.82 फीसद की बढ़त देखने को मिली। (PC ANI)

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 04:28 PM (IST)
रिजर्व बैंक के रुख से उत्साहित शेयर बाजार; Sensex 362 अंक की बढ़त के साथ बंद, Nifty भी 11,200 के पार
रिजर्व बैंक के रुख से उत्साहित शेयर बाजार; Sensex 362 अंक की बढ़त के साथ बंद, Nifty भी 11,200 के पार

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट को चार फीसद पर यथावत रखने के फैसले के बाद गुरुवार को शेयर बाजार में काफी अधिक उत्साह देखने को मिला। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 362.12 अंक यानी 0.96% की तेजी के साथ 38025.45 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 98.50 अंक यानी 0.89 फीसद की बढ़त के साथ 11200.20 अंक पर बंद हुआ। Sensex पर टाटा स्टील के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.82 फीसद की बढ़त देखने को मिली। वहीं, Infosys के शेयरों में 2.60 फीसद का उछाल देखने को मिला। बजाज फाइनेंस के शेयरों में भी 2.54 फीसद की बढ़त देखने को मिली। 

prime article banner

इन शेयरों में भी रही तेजी

HCL Technologies, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा, आईटीसी, टाइटन, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स, बजाज फिनजर्व, सन फार्मा, मारुति, एचडीएफसी, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक, रिलायंस, एनटीपीसी और पावरग्रिड के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

लाल निशान के साथ बंद हुए ये स्टॉक

महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टूब्रो, एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, एसबीआई और अल्ट्राटेक सीमेंट के स्टॉक लाल निशान के साथ बंद हुए। 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने बेंचमार्क रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया और उसे चार फीसद पर यथावत रखा। इसी तरह रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसद पर अपरिवर्तित रखा गया है। 

(यह भी पढ़ेंः Gold Loan: अब सोने के बदले ले सकते हैं ज्यादा कर्ज, आरबीआई ने गाइडलाइंस में किए बदलाव)

विशेषज्ञों के मुताबिक आरबाई के संतुलित रुख से निवेशकों में काफी अधिक उत्साह देखने को मिला और आज का फैसला बाजार की उम्मीदों के मुताबिक रहा। 

अन्य शेयर बाजारों में ये रहा हाल

एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई और सिओल में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, हांगकांग और टोक्यो में स्टॉक एक्सचेंज गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, यूरोप में शुरुआती कारोबार में शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK