Move to Jagran APP

लगातार छठे सत्र में उछाल के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; IndusInd Bank में 8% से अधिक की तेजी

सेंसेक्स पर IndusInd Bank के शेयर में सबसे अधिक आठ फीसद से अधिक का जबरदस्त उछाल देखने को मिला। (PC ANI)

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 04:24 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 04:24 PM (IST)
लगातार छठे सत्र में उछाल के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; IndusInd Bank में 8% से अधिक की तेजी
लगातार छठे सत्र में उछाल के साथ बंद हुए Sensex, Nifty; IndusInd Bank में 8% से अधिक की तेजी

मुंबई, पीटीआइ। BSE के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में बढ़त का सिलसिला लगातार छठे सत्र में बना रहा। विदेशी निवेशकों के इंवेस्टमेंट जारी रखने और बैंकिंग स्टॉक में तेजी की बदौलत सेंसेक्स शुक्रवार को 353.84 अंक  या 0.90 फीसद चढ़कर 39,467.31 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE Nifty 88.35 अंक यानी 0.76 फीसद चढ़कर 11,647.60 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स पर IndusInd Bank के शेयर में सबसे अधिक आठ फीसद से अधिक का जबरदस्त उछाल देखने को मिला। वहीं, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, एसबीआई और कोटक बैंक के शेयरों में भी तेजी देखने को मिली।  

loksabha election banner

इसके विपरीत पावरग्रिड, इन्फोसिस, मारुति, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, एचयूएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा स्टील के शेयरों में गिरावट का रुख देखने को मिला। 

(यह भी पढ़ेंः आपको होम लोन के साथ लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी चाहिए या नहीं, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय)

कोटक सिक्योरिटीज में वाइस प्रेसिडेंट (पीसीजी रिसर्च) संजीव जरबडे ने कहा कि इकोनॉमी में तेज रिकवरी और आने वाले समय में और राजकोषीय एवं मौद्रिक सहायता की उम्मीद में बाजार में सकारात्मक धारणा देखने को मिली।

उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशकों द्वारा जबरदस्त लिवाली किए जाने और अमेरिकी डॉलर के मूल्य में गिरावट से बाजार को बल मिला। 

शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध आधार पर 1,164.32 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की लिवाली की। 

कारोबारियों के मुताबिक रुपये के मूल्य में तेजी से भी निवेशकों को बल मिला। घरेलू मुद्रा सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में 43 पैसे मजबूत होकर डॉलर के मुकाबले 73.39 के स्तर पर बंद हुई। 

अमेरिकी फेड रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के बयान के बाद शंघाई, हांगकांग और सिओल में बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। पॉवेल ने कहा कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक अपना रुख उदार बनाए रखेगा।  

शुरुआती कारोबार में यूरोपीय शेयर बाजारों में मिला-जुला रुख देखने को मिल रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.