Move to Jagran APP

ट्रंप के ट्वीट से टूटे अमेरिका में टेक्नोलॉजी स्टॉक, पढ़िए भारत समेत एशियाई बाजारों का हाल

सिंगापुर निफ्टी 50 अंक से ज्यादा की कमजोरी के स्तर 10200 के करीब कारोबार कर रहा है। ऐसे में आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत भी गिरावट के होने की पूरी आशंका है।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Tue, 03 Apr 2018 08:44 AM (IST)Updated: Tue, 03 Apr 2018 08:44 AM (IST)
ट्रंप के ट्वीट से टूटे अमेरिका में टेक्नोलॉजी स्टॉक, पढ़िए भारत समेत एशियाई बाजारों का हाल
ट्रंप के ट्वीट से टूटे अमेरिका में टेक्नोलॉजी स्टॉक, पढ़िए भारत समेत एशियाई बाजारों का हाल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अंतरराष्ट्रीय बाजारों से आज बेहद कमजोर संकेत मिल रहे हैं। अमेरिकी शेयर बाजार में सोमवार को जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली। टेक्नोलॉजी शेयरों में आई गिरावट की वजह से डाओ 1.90 फीसद गिरकर 23644 के स्तर पर, एसएंडपी 2.23 फीसद टूटकर 2581 पर और नैस्डैक 2.74 फीसद टूटकर 6870 के स्तर पर बंद हुआ।

loksabha election banner

अमेरिकी बाजार में आई गिरावट के बाद आज एशियाई बाजार की शुरुआत भी लाल निशान में हुई। सुबह करीब 8:30 बजे जापान का इंडेक्स निक्केई 0.85 फीसद की गिरावट 21204 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं हैंगसैंग 307 अंक टूटकर 29786 के स्तर पर और शंघाई 41 अंक की गिरावट के साथ 3121 के स्तर पर है। तायवान का इंडेक्स 15 अंक लुढ़कर 2429 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

क्या है गिरावट का कारण

अमेरिकी बाजार में इस भारी गिरावट के पीछे दो बड़ी वजह थीं। पहली अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से अमेजन को लेकर किए गए ट्वीट जिसमें यह कहा गया है कि अमेजन अमेरिका के डाक विभाग का गलत इस्तेमाल कर रहा है। इसके बाद अमेजन पर किसी कड़ी कार्रवाई की आशंका गहरा गई और अमेजन समेत तमाम टेक्नोलॉजी कंपनयों के स्टॉक टूट गए। अमेजन का शेयर 2.3 फीसद टूट गया। वहीं फेसबुक 2.8 फीसद, नेटफ्लिक 5 फीसद और एल्फावेट का शेयर 2.4 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुए।

वहीं दूसरी ओर अमेरिकी की ओर से लगाए गए इम्पोर्ट टैरिफ के पलटवार में चीन ने अमेरिका से आयात होने वाले 124 उत्पादों टैक्स लगा दिया। इन दो वजहों से अमेरिकी बाजार में गिरावट देखने को मिल। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार बंद थे।

अमेरिकी बाजार में गिरावट का असर ही आज एशियाई बाजारों में देखने को मिल रहा है। सिंगापुर निफ्टी 50 अंक से ज्यादा की कमजोरी के स्तर 10200 के करीब कारोबार कर रहा है। ऐसे में आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत भी गिरावट के होने की पूरी आशंका है। आपको बता दें कि सोमवार के सत्र में भारतीय शेयर बाजार दिन के उच्चतम स्तर के पास बंद हुए थे। सेंसेक्स 286 अंक चढ़कर 33255 के स्तर पर और निफ्टी 98 अंक की मजबूती के साथ 10211 के स्तर पर बंद हुआ था।

एक्सपर्ट मानते हैं कि बाजार में की शुरुआत कमजोरी के साथ हो सकती है लेकिन निचले स्तर से बाजार में रिकवरी देखने को मिलेगी को मिलेगी। भारतीय शेयर बाजार अंतरराष्ट्रीय बाजार के असर से गिरावट के साथ खुलेंगे जरूर लेकिन इसके बाद घरेलू बाजार के ट्रिगर पर ट्रेड करते दिखेंगे।

बड़े घरेलू ट्रिगर

• घरेलू बाजार में आरबीआई की ओर से बैंकों को बॉण्ड मार्केट में हुए एमटूएम नुकसान को अगली चार तिमाहियों में बांटने का निर्देशन दिया गया है, इस खबर से आज रुपए और सरकारी बैंकिंग शेयरों में बढ़त देखने को मिल सकती है।

• अमेरिका और इरान के बीच तनाव कम होने की खबर से क्रूड ऑयल की कीमतों में भी 2 डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है जो बाजार के लिए सकारात्मक है।

• सोमवार को घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से बाजार में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। यह जारी रही तो बाजार में निचले स्तर से रिकवरी दिखेगी।

• फरवरी में कोर सेक्टर की ग्रोथ 5.3 फीसद रही है। इस खबर पर भी आज बाजार रिएक्ट करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.