नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में आज भी बिकवाली देखने को मिल रही है। बुधवार को 6 फीसद से ज्यादा टूटने के बाद आज गुरुवार के सत्र में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों गिरावट जारी है। BPCL का शेयर 1.80 फीसद की गिरावट के साथ 409 के स्तर पर आ गया। वहीं HPCL के शेयर में भी 1.50 फीसद से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। यह 331 रुपए प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहा है।

क्यों आई बिकवाली?

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में बिकवाली उन मीडिया रिपोर्ट्स के बाद आई जिसमें यह कहा गया था कि सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को पेट्रोल और डीजल घटाने को कहा है। रिपोट्स के मुताबिक सरकार ने तेल कंपनियों को 1 रुपए प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी झेलने की बात कही है।

तेल कंपनियों ने नकारा

हालांकि तेल कंपनियों की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि उन्हें सरकार की ओर से इस तरह का कोई निर्देश नहीं मिला है। HPCL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर एम के सुराना ने कहा कि कंपनी को इस तरह के किसी निर्देश के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिसमें अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की बढ़ती कीमतों को आगे पास करने के मना किया गया हो।

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों का कारण

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी की मुख्य वजह भू-राजनीतिक तनाव के चलते कच्चे तेल में आया उबाल है। ब्रेंट क्रूड की कीमतें 2014 के बाद अब तक के सबसे ऊपरी स्तर पर हैं। ब्रेंट क्रूड की कीमतों में बीते 3 सत्रों में 5 फीसद से ज्यादा का उछाल देखने को मिला था। इस तेजी में ब्रेंट क्रूड ने 71 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को छू लिया था।

क्रूड की कीमतों पर विशेषज्ञों का नजरिया

ब्रोकिंग फर्म कार्वी कमोडिटी के हेड रिसर्च डॉ रवि सिंह के मुताबिक मौजूदा अंतराष्ट्रीय परिदृश्य में कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट देने वाले कई फैक्टर एक साथ काम कर रहे हैं। ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी रहने की पूरी संभावना है। इस तेजी में ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल तक के स्तर छू सकता है।

इस तेजी के कारण बताते हुए रवि सिंह ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच छिड़ा ट्रेड वार और रूस और ओपेक देशों की ओर से कच्चे तेल की सप्लाई को जानबूझकर बाधित करना समेत कई फैक्टर्स कीमतों को सपोर्ट दे रहे हैं। उनके मुताबिक बुधवार को अमेरिका में जारी होने वाले इंवेंट्री के आंकड़ों से पहले कच्चे तेल की कीमतों में यह तेजी बनती है। इंवेट्री का लगातार घटना भी कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट दे रहा है।

आपके शहर में आज क्या हैं पेट्रोल डीजल के दाम: राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम 73.94 रुपए प्रति लीटर हैं, वहीं मुंबई में पेट्रोल 81.80 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर बिक रहा है, जानिए आपके शहर में क्या है 1 लीटर पेट्रोल की कीमत।

By Shubham Shankdhar