नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने एटीएम निकासी नियमों में बदलाव किया है। एसबीआई ने लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को मिली 3 महीने की छूट आगे नहीं बढ़ाई है, यह छूट 30 जून को समाप्त हो गई है। कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए एसबीआई ने अपने एटीएम पर किए गए सभी लेनदेन के साथ-साथ अन्य बैंक एटीएम से भी मुफ्त में लेनदेन की अधिक संख्या के लिए सेवा शुल्क माफ कर दिया था। इस संबंध में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी भी दी थी। हम इस खबर में SBI की नई एटीएम निकासी सीमा और शुल्क के बारे में जानिए...

अपने बचत बैंक खाते में 25,000 औसत मासिक बैलेंस (AMB) वाले खाताधारकों को आठ मुफ्त लेनदेन की अनुमति मिलेगी, जिनमें एसबीआई एटीएम में पांच लेनदेन और तीन लेनदेन छह मेट्रो सेंटर (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरू) बैंक एटीएम में मिलेगी। वहीं गैर-महानगरों में ऐसे खाताधारकों को 10 मुफ्त लेनदेन मिलेंगे, जिनमें एसबीआई के एटीएम में पांच और अन्य में पांच लेनदेन शामिल हैं।

SBI खाताधारक जो खाते में 25, 000 से लेकर 50,000 तक का बैलेंस रखते हैं, वे 8 मुफ्त लेनदेन (3 महानगरों, 5 गैर-महानगरों) कर सकते हैं।

ऐसे SBI खाताधारक जो अपन खाते में 50,000 से लेकर 1 लाख रुपये तक का औसत बैलेंस बनाए रखते हैं वे 8 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। इनमें 3 महानगरों, 5 गैर-महानगर के लेनेदेन शामिल हैं।

एसबीआई के ग्राहक जो अपने खाते में 1,00,000 से अधिक का मंथली औसत बैलेंस बनाए रखेंगे उन्हें एसबीआई एटीएम और अन्य एटीएम से असीमित लेनदेन की छूट होगी।

लिमिट से ज्यादा निकासी पर बैंक 10 रुपये प्लस GST और 20 रुपये प्लस GST का शुल्क लेगा।

एसबीआई निर्धारित सीमा से ज्यादा के अतिरिक्त गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये प्लस जीएसटी और 8 रुपये प्लस जीएसटी तक शुल्क लेगा।

खाते में अपर्याप्त बैलेंस रहने के कारण 20 रुपये प्लस जीएसटी का शुल्क लगेगा।

सभी स्थानों पर सभी वेतन खातों के लिए एसबीआई एटीएम और अन्य बैंक एटीएम में मुफ्त असीमित लेनदेन की सुविधा मिलेगी।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस