Move to Jagran APP

SBI की नेट बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है बहुत ही आसान, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

डिजिटल इंडिया को लेकर सरकार के प्रोत्साहन और वक्त की जरूरत के हिसाब से बैंक अपनी वेबसाइट और ऐप के जरिए कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध करा रहे हैं। इसी कड़ी में देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 04:36 PM (IST)
SBI की नेट बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है बहुत ही आसान, जानें क्या है पूरा प्रोसेस
आप स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com के जरिए भी नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोविड-19 महामारी के इस काल में शारीरिक दूरी का ख्याल रखना सबसे अहम हो गया है। इस महामारी की वजह से लोगों में कैशलेस ट्रांजैक्शन का चलन बढ़ा है। इसकी वजह यह है कि लोग बैंक और एटीएम जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बच रहे हैं। ऐसे वक्त में लोगों में इंटरनेट बैंकिंग के इस्तेमाल का चलन बढ़ा है। डिजिटल इंडिया को लेकर सरकार के प्रोत्साहन और वक्त की जरूरत के हिसाब से बैंक अपनी वेबसाइट और ऐप के जरिए कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध करा रहे हैं। इसी कड़ी में देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है।  

loksabha election banner

अगर आप भी स्टेट बैंक के ग्राहक हैं और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना अपरिहार्य है। अब इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन को भी अधिकतर बैंकों ने काफी सरल बना दिया है। भारतीय स्टेट बैंक ने भी अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधा उपलब्ध करायी है, जिसके तहत आपको इंटरनेट बैंकिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक की शाखा जाने की भी जरूरत नहीं है और आप अपने एटीएम कार्ड के जरिए ऑनलाइन ही ऐसा कर सकते हैं। 

आप स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com के जरिए भी नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हालांकि, यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि नेट बैंकिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना एटीएम कार्ड, अकाउंट नंबर, सीआइएफ नंबर, ब्रांच कोड और पंजीकृत मोबाइल नंबर अपने पास रखना होगा। 

SBI के नेट बैंकिंग के लिए ऐसे करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन   

  1. सबसे पहले SBI की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर जाइए।
  2. यहां पर्सनल बैंकिंग सेक्शन में आपको 'New User Registration' को क्लिक करना है। 
  3. अब आपको नए पेज पर अकाउंट नंबर, सीआईएफ नंबर, ब्रांच कोड जैसे विवरण भरने होंगे।
  4. इसके बाद आपको 'Submit' बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। 
  5. अब ओटीपी प्रविष्ट कीजिए और SBI Online Service एक्टिवेट हो जाएगा। 

इसी प्रोसेस के जरिए आप एटीएम के विवरण के जरिए भी एसबीआई नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। एसबीआई नेट बैंकिंग एक्टिवेट होने के बाद SBI के ग्राहक बैलेंस, ट्रांजैक्शन से जुड़े विवरण , बैंक अकाउंट स्टेटमेंट चेक कर पाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, एफडी और आरडी कर पाएंगे। इसके अलावा बैंक गए बिना चेकबुक भी ऑर्डर कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.