Move to Jagran APP

SBI ने एक महीने में दूसरी बार ग्राहकों को दिया झटका, बचत खाते पर ब्याज में एक बार फिर कटौती

SBI ने मार्च में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर लगने वाले सारे शुल्क को समाप्त कर दिया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:36 AM (IST)
SBI ने एक महीने में दूसरी बार ग्राहकों को दिया झटका, बचत खाते पर ब्याज में एक बार फिर कटौती
SBI ने एक महीने में दूसरी बार ग्राहकों को दिया झटका, बचत खाते पर ब्याज में एक बार फिर कटौती

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के सेविंग बैंक अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर में 0.25 फीसद की कटौती की है। बैंक अब सेविंग अकाउंट (बचत खाते) में जमा राशि पर 2.75 फीसद की दर से ब्याज देगा। दरों में यह बदलाव 15 अप्रैल से प्रभावी होगा।  स्टेट बैंक ने पिछले एक महीने में सेविंग बैंक अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर में  दूसरी बार कटौती का ऐलान किया है। इससे पहले 11 मार्च को बैंक ने बचत खाते पर ब्याज को घटाकर 3 फीसद कर दिया था। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ें: SBI ने ब्याज दरों में की भारी कटौती, आपके Home Loan की EMI में आएगी इतनी कमी)

बैंक के मुताबिक सिस्टम में  लिक्विडिटी के संतुलन को कायम रखने के लिए उसने यह कदम उठाया है। हाल में यस बैंक संकट के सामने आने के बाद स्टेट बैंक की जमा में वृद्धि देखने को मिली है। दूसरी तरफ कोरोनावायरस संकट को देखते हुए वित्तीय बाजारों में स्थिरता लाने के लिए आरबीआइ ने भी सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.5 फीसद के आसपास की नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित की है।  

SBI ने मार्च में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर लगने वाले सारे शुल्क को समाप्त कर दिया था। बैंक में 44.5 करोड़ बचत खाते हैं। एसबीआइ ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है, ''सिस्टम में पर्याप्त नकदी को देखते हुए एसबीआइ ने सेविंग बैंक खातों पर ब्याज दर में बदलाव का फैसला किया है, जो 15 अप्रैल से प्रभावी होगा।'' 

इसके अलावा स्टेट बैंक ने सभी अवधि के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में भी 0.35 फीसद की कटौती का ऐलान किया है। बैंक की ओर से एमसीएलआर दर में की गई कटौती के बाद एक साल के लोन पर ब्याज की दर 7.75 फीसद से घटकर 7.40 फीसद रह गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.