नई दिल्ली, पीटीआइ। SBI कार्ड ने बुधवार को मोबाइल से पेमेंट करने वाली नई सुविधा ‘SBI Card Pay’ शुरू करने की घोषणा की। यह सुविधा पॉइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों पर कार्ड को छुए बिना मोबाइल फोन के जरिये भुगतान पेश करने की सुविधा देती है। एसबीआई कार्ड पे में ग्राहक एनएफसी टेक्नोलॉजी के जरिये पीओएस पर पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल पर एक टैप करना होगा, इसके लिए उन्हें पीओएस पर क्रेडिट कार्ड को स्वाइप या छूने या पिन नंबर डालने की जरूरत नहीं है। यह पेमेंट एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशंस) टेक्नोलॉजी से लैस पीओएस मशीनों पर ही किया जा सकेगा।

एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरदयाल प्रसाद ने कहा कि एसबीआई कार्ड पे पर ग्राहक अपनी रोजाना की लेनदेन सीमा भी तय कर सकते हैं। अभी इस सुविधा का उपयोग कर एक बार में 2,000 रुपये तक और दिनभर में 10,000 रुपये तक का पेमें किया जा सकता है। SBI कार्ड पे का उपयोग करने के लिए कार्डधारकों को SBI कार्ड मोबाइल एप के नए वर्जन में अपने कार्ड का एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक बार कार्ड रजिस्टर्ड हो जाने के बाद यूजर अपनी फोन स्क्रीन को अनलॉक करके और मोबाइल डिवाइस को पीओएस के पास लाकर पेमेंट कर सकते हैं।

यह सुविधा VISA प्लेटफार्म पर लॉन्च की गई है और यह एंड्रॉइड OS किटकैट वर्जन 4.4 और इसके बाद के वर्जन के साथ किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर कार्य करेगा। एसबीआई कार्ड का ग्राहक आधार 90 लाख और बाजार 17 फीसद है। बता दें कि एसबीआई बैंक ने 1 अक्टूबर से एवरेज मंथली बैलेंस, जमा, निकासी, NEFT, RTGS और एटीएम जैसी सुविधाओं के लिए लगने वाले शुल्क में कई बदलाव किए हैं। ये सारे बदलाव एक अक्टूबर से लागू हो गए हैं।

बैंक एक अक्टूबर से 10,000 तक के NEFT ट्रांजेक्शन पर 2 रुपये और जीएसटी, 10 हजार से 1 लाख के बीच के NEFT ट्रांजेक्शन पर 4 रुपये और जीएसटी, एक लाख से 2 लाख तक के NEFT ट्रांजेक्शन पर 12 रुपये और जीएसटी व 2 लाख रुपये से अधिक के NEFT ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क के रूप में लेगा। बचत बैंक खाताधारक को 8 फ्री ट्रांजेक्शन मिलेंगे। इसमें 5 ट्रांजेक्शन एसबीआई एटीएम और तीन ट्रांजेक्शन दूसरे बैंक के एटीएम के होंगे। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप