Move to Jagran APP

Saudi Aramco ला सकती है इस साल का सबसे बड़ा IPO : सूत्र

Saudi Aramco अपनी एक इकाई का IPO लाने की प्‍लानिंग कर रही है। उसने ऐसा कच्‍चे तेल की ऊंची कीमतों के चलते सोचा है। सूत्रों के मुताबिक IPO के लॉन्‍च को लेकर प्‍लानिंग तेज हो गई है ।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 02:03 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 02:03 PM (IST)
Saudi Aramco ला सकती है इस साल का सबसे बड़ा IPO : सूत्र
Saudi Aramco हाल में सबसे मूल्‍यवान कंपनी बनी है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Saudi Aramco अपनी ट्रेडिंग इकाई के लिए IPO (Initial Public offer) लाने की सोच रही है। समाचार एजेंसी ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी को देखते हुए सऊदी अरामको यह प्‍लानिंग कर रही है। अगर उसने ऑफर लॉन्‍च किया तो यह इस साल का दुनिया का सबसे बड़ा इश्‍यू हो सकता है।

loksabha election banner

कंपनी का नाम Aramco Trading Co.

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सऊदी अरब की सरकारी कंपनी Goldman Sachs Group Inc, JPMorgan Chase & Co. और Morgan Stanley के साथ ऑफर की प्‍लानिंग कर रही है। इस कंपनी का नाम Aramco Trading Co. है। यह ऑफर 30 बिलियन डॉलर का हो सकता है।

Aramco हाल में दुनिया की सबसे मूल्‍यवान कंपनी बनी

बता दें कि Aramco हाल में दुनिया की सबसे मूल्‍यवान कंपनी बनी है। वह इस ऑफर में 30 फीसद हिस्‍सेदारी बेचेगी। सूत्रों ने बताया कि इस वैल्‍युएशन से यह इश्‍यू इस साल का सबसे बड़ा ऑफर बन सकता है। जनवरी में दक्षिण कोरिया की LG Energy Solution ने ऑफर से 10.8 अरब डॉलर जुटाए थे।

ट्रेडिंग कंपनी के मुनाफे के स्रोत पब्लिक नहीं करतीं तेल कंपनियां

सूत्रों ने कहा कि दूसरी तेल कंपनियां अपनी ट्रेडिंग कंपनी के मुनाफे के स्रोत पब्लिक नहीं करती हैं। लेकिन अरामको संभावित लिस्टिंग के लिए ट्राई कर सकती है और वह इसमें कामयाब भी होगी। ऑफर का साइज और समय अभी तय नहीं है। इसका बाद में ऐलान होगा।

अरामको से अभी कोई टिप्‍पणी नहीं मिली

Goldman Sachs Group Inc, JPMorgan Chase & Co. और Morgan Stanley के प्रतिनिधियों ने इस ऑफर के बारे में टिप्‍पणी करने से इनकार कर दिया। Aramco और अरामको ट्रेडिंग से ऑफर के बारे में टिप्‍पणी मांगी गई थी लेकिन उसने फिलहाल रिस्‍पांड नहीं किया है। बता दें कि इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में LIC का IPO लिस्‍ट हुआ है। हालांकि उसकी लिस्टिंग ऑफर प्राइस से कम कीमत पर हुई। क्‍योंकि निवेशकों को उम्‍मीद किसी और बात की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.