Move to Jagran APP

Saudi Aramco ने 10% की बढ़त के साथ किया शेयर बाजार में आगाज, मार्केट वैल्यू पहुंची 1,800 अरब डॉलर

रियाद के तदावुल स्टॉक मार्केट के मुताबिक स्थानीय समय के अनुसार सुबह 930 बजे के बाद 1 घंटे तक शुुरुआती ट्रेडिंग में Aramco का शेयर 10 फीसद की बढ़ोत्तरी से 9.39 डॉलर पर पहुंच गया।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 08:45 AM (IST)
Saudi Aramco ने 10% की बढ़त के साथ किया शेयर बाजार में आगाज, मार्केट वैल्यू पहुंची 1,800 अरब डॉलर
Saudi Aramco ने 10% की बढ़त के साथ किया शेयर बाजार में आगाज, मार्केट वैल्यू पहुंची 1,800 अरब डॉलर

नई दिल्ली, एपी। दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको के शेयर ने स्टॉक मार्केट में अच्छी शुरूआत की है। स्थानीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनी के शेयर ने अपने ट्रेडिंग के पहले दिन की शुरुआत में ही 10 फीसद की बढ़त प्राप्त कर ली है। इससे मार्केट में सऊदी अरामको की वैल्यू शेयर मूल्य के हिसाब से 1,800 अरब डॉलर तक पहुंच गई। इस तरह अरामको बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया की सबसे महंगी लिस्टेड कंपनी बन गई है।

loksabha election banner

रियाद के तदावुल स्टॉक मार्केट के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 9:30 बजे के बाद 1 घंटे तक शुुरुआती ट्रेडिंग में अरामको का शेयर 10 फीसद की बढ़ोत्तरी से 9.39 डॉलर पर पहुंच गया।

कंपनी ने रियाद के तदावुल स्टॉक मार्केट में सामान्य रूप से सुबह 10:30 बजे कारोबार शुरू किया था। कंपनी ने आरंभिक ट्रेडिंग में शेयर बेच कर 25.6 अरब डॉलर जुटाए हैं। कंपनी ने 8.53 डॉलर प्रति शेयर से आईपीओ की दर तय की थी। इस तरह कंपनी के आइपीओ ने साल 2014 के अलीबाबा के 25 अरब डॉ़लर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

कंपनी का कहना है कि वह आईपीओ से मिल रही राशि को 29.4 अरब डॉलर पर पहुंचाने के लिये अतिरिक्त शेयरों की भी बिक्री कर सकती है। यहां बता दें कि इंडिविजु्ल इन्वेस्टर्स के रूप में सऊदी अरामको के शेयर केवल सऊदी अरब के लोग ही खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.