नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में मजबूती देखने को मिली है। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 53 पैसे चढ़कर 71.84 के स्तर पर आ गया है। रुपये का यह स्तर दो हफ्तों का उच्चतम स्तर है। जानकारी के लिए बता दें कि इसी हफ्ते रुपया 72.99 का स्तर छू चुका है।

फॉरेक्स डीलर्स का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं की तुलना में डॉलर में कमजोरी ट्रेड वार की आशंका कम होने के चलते देखने को मिली है। साथ ही इसके आज भारतीय शेयर बाजार की बढ़त के साथ कारोबार कर खुला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 264 अंक चढ़कर 37396 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 90 अंक चढ़कर 11324.20 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.53 फीसद और स्मॉलकैप 0.24 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है शेयर बाजार में मजबूती से रुपये को समर्थन मिला है।

रॉयर्टस के अनुसार रुपया एशिया का सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा रही है। इस साल अबतक डॉलर के मुकाबले रुपये में 12 फीसद तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

सितंबर तिमाही में किस स्तर को छू सकता है रुपया?

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि रुपये की स्थिति अभी भी चिंताजनक है। अगर सितंबर तिमाही की बात करें तो रुपया 73.67 से 74 की रेंज में कारोबार करता नजर आ सकता है। वहीं अगर साल 2018 की बात करें तो रुपया 75 का स्तर भी छू सकता है।

Posted By: Surbhi Jain