Move to Jagran APP

रुपये में गिरावट जारी, जल्द छू सकता है 73 का स्तर

अगर साल 2018 की बात करें तो रुपया 75 का स्तर भी छू सकता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 11:45 AM (IST)
रुपये में गिरावट जारी, जल्द छू सकता है 73 का स्तर
रुपये में गिरावट जारी, जल्द छू सकता है 73 का स्तर
नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मंगलवार के कारोबार में भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 33 पैसे टूटकर 72.96 के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसमें जल्द सुधार दिखा। दिन के 11:15 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 72.78 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। वैश्विक स्तर पर बढ़ रहीं कच्चे तेल की कीमतों के चलते आयातकों की ओर से डॉलर की बढ़ी मांग के कारण रुपये पर असर दिखा है। जानकारी के लिए बता दें कि इसी हफ्ते रुपया 72.99 का स्तर छू चुका है।

क्या कहते है विशेषज्ञ?

loksabha election banner

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि रुपये की स्थिति अभी भी चिंताजनक है। अगर सितंबर तिमाही की बात करें तो रुपया 73.67 से 74 की रेंज में कारोबार करता नजर आ सकता है। वहीं अगर साल 2018 की बात करें तो रुपया 75 का स्तर भी छू सकता है।

डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरावट को थामने के लिए क्या कुछ कुछ कर सकती है सरकार:

  • अगर तुरंत प्रभाव से कोई एक्शन लेना हो तो सरकार अपने विदेशी मुद्रा भंडार में जमा डॉलर की निकासी कर सकती है और रुपये की ढहती स्थिति को थोड़ा सहारा दे सकती है।
  • सरकार एनआरआई डिपॉजिट स्कीम शुरु कर सकती है, जिससे कि एनआरआई अपने पास जमा डॉलर को डिपॉजिट करना शुरू कर देंगे और भारत में डॉलर आ जाएगा। इससे भी रुपया सुधर सकता है।
  • सरकार इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा सकती है। हमारे देश में गोल्ड, रिफाइनरी और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स का ज्यादा आयात होता है। इन पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से इन उत्पादों का आयात कम होगा लिहाजा देश से डॉलर कम निकलेगा।
  • सरकार निर्यात को बढ़ावा भी दे सकती है। निर्यात को बढ़ावा देने से देश में तेजी से डॉलर आएगा जो कि भारतीय रुपये को मजबूती दे सकता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.