नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोमवार को शुरुआती कारोबार के तहत रुपये में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 14 पैसे की गिरावट देखी गई। जिसके बाद रुपये का स्तर 73.90 रुपये प्रति डॉलर हो गया। दरअसल, चीन के केंद्रीय बैंक की ओर से अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और अपनी घरेलू नीति को आसान बनाने के बाद डॉलर में मजबूती आई है।

चीन के केंद्रीय बैंक ने रविवार को कहा कि वह रिजर्व आवश्यकता राशन (आरआरआर) में 15 अक्टूबर से 1 फीसद की कटौती कर रहा है, जिससे बैंकिंग सिस्टम में 109.2 अरब डॉलर नकद आएगा। विदेशी मुद्रा डीलरों के मुताबिक प्रमुख वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की मजबूती रुपये पर निर्भर थी।

बता दें कि शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से पॉलिसी दर में बिना किसी बदलाव के बाद रुपया दिन में डॉलर के मुकाबले पहली बार 74 के नीचे जाने के बाद अंत में 18 पैसे की गिरावट के साथ 73.76 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह बाजार बंद होने के समय का अब तक किसी दिन का न्यूनतम स्तर है।

बता दें कि पिछले चार कारोबारी सत्रों में विदेशी निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजारों से 9,300 करोड़ रुपये (1.3 अरब अमेरिकी डॉलर) से अधिक निकाला है।

इस बीच, सोमवार को बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 67.72 अंक या 0.20 फीसद की गिरावट के साथ 34,309.27 पर आ गया।  

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप