Move to Jagran APP

RTGS शनिवार की रात से 14 घंटो के लिए नहीं करेगा काम, NEFT की सुविधा जारी

RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सेवा शनिवार की मध्य रात्रि से 18 अप्रैल रविवार को दिन के दो बजे तक के लिए उपलब्ध नहीं होगी। मतलब इस बीच RTGS सेवा 14 घंटे बाधित रहेगी। जबकि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 10:21 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 07:52 AM (IST)
RTGS शनिवार की रात से 14 घंटो के लिए नहीं करेगा काम, NEFT की सुविधा जारी
RTGS facility to be unavailable for 14 hours on Sunday Says RBI

नई दिल्ली, एएनआइ। RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सेवा शनिवार की मध्य रात्रि से 18 अप्रैल रविवार को दिन के दो बजे तक के लिए उपलब्ध नहीं होगी। मतलब इस बीच RTGS सेवा 14 घंटे बाधित रहेगी। जबकि, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बारे में जानकारी दी है। दरअसल, ‘डिजास्टर रिकवरी’ समय को और बेहतर करने के लिए तकनीकी रूप से उन्नत बनाने के वास्ते यह सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

loksabha election banner

RBI ने बयान में बताया है कि आरटीजीएस सेवा 18 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं होगी। 

17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद आरटीजीएस सिस्टम की क्षमता को बेहतर बनाने और ‘ डिजास्टर रिकवरी’ (आपदा सुधार) समय को और आसान बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा।

सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.