Move to Jagran APP

RIL आंध्र प्रदेश में करेगी 55,000 करोड़ रुपये का निवेश

RIL इस निवेश से राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स, पेट्रोलियम, रिटेल, एग्री-प्रोसेसिंग, ई-गवर्नेस व अन्य क्षेत्रों में 25,000 नए रोजगार के अवसर पैदा करेगी

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 26 Feb 2018 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2018 11:23 AM (IST)
RIL आंध्र प्रदेश में करेगी 55,000 करोड़ रुपये का निवेश
RIL आंध्र प्रदेश में करेगी 55,000 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने आंध्र प्रदेश में अगले पांच वर्षो के दौरान 55,000 रुपये निवेश की घोषणा की है। कंपनी यह निवेश एनर्जी, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर समेत अन्य क्षेत्रों में करेगी। कंपनी का कहना है कि इस निवेश से राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स, पेट्रोलियम, रिटेल, एग्री-प्रोसेसिंग, ई-गवर्नेस व अन्य क्षेत्रों में 25,000 नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

prime article banner

आरआइएल के इस निवेश को मिलाकर सीआइआइ पार्टनरशिप समिट के दूसरे दिन आंध्र प्रदेश ने कुल 1.75 लाख करोड़ रुपये निवेश के 285 करार किए, जिससे राज्य में 2.86 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। समिट के दूसरे दिन अकेले एनर्जी सेक्टर में करीब 1.12 लाख करोड़ रुपये के प्रस्ताव मिले, जबकि हवाई व रक्षा क्षेत्र की कंपनियों ने कुल 9,406 करोड़ रुपये मूल्य के करार किए।

करार के तहत रिलायंस अपनी सहयोगी बी. पी. इंटरनेशनल के साथ पूर्वी गोदावरी जिले के कृष्णा-गोदावरी (केजी) बेसिन में ऑफशोर गैस इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करेगी। इसके अलावा चित्तूर जिले के तिरुपति के नजदीक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग पार्क की स्थापना की जाएगी, जिसमें मोबाइल फोन और सेट-टॉप बॉक्स (एसटीबी) का उत्पादन होगा।

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आरआइएल ने इलेक्ट्रॉनिक्स पार्क की स्थापना संबंधी करार इस शर्त के साथ किया कि सरकार पार्क के निकट आइटीआइ और डिप्लोमा पाठ्यक्रम से जुड़े इंस्टीट्यूट खोले, ताकि छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद नौकरी मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK