Move to Jagran APP

Retail Inflation: आम जनता पर जारी है महंगाई की मार, हरी सब्जियों के बाद दाल की कीमतों में लगी आग

Retail Inflation जहां एक तरफ आम जनता भीषण गर्मी से बेहाल है। वहीं दूसरी तरफ महंगाई डबल अटैक कर रही है। जी हां भारत के कई राज्यों में अभी भी हीटवेव का प्रकोप जारी है। ऐसे में सब्जियों की कीमत आसमान छू रही है। अब हरी सब्जियों के साथ दाल की कीमतों में भी तेजी आ गई है। पढ़ें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Fri, 21 Jun 2024 10:20 AM (IST)
सब्जियों के बाद दाल की कीमतों में आई तेजी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जून का महीना सुनते ही सबसे पहले मन में बारिश का ख्याल आता है। बारिश, मानसून ये अभी कई राज्यों से कोसो दूर है। हां, लेकिन बात अगर महंगाई की हो तो आम जनता पर इसका प्रकोप जारी है।

जून के महीने में प्याज, हरी सब्जियों, आलू, टमाटर के दाम में बढ़ोतरी हुई। इसके बाद दाल की कीमतों में आई तेजी ने आम जनता पर डबल अटैक किया है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में दाल की कीमतों (Pulse Price Hike) में 1 1 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं, तूर और उड़द के दाम 3 प्रतिशत बढ़ गए हैं। प्याज की कीमतों में भी 67 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जून में सबसे महंगा टमाटर हुआ है। लगातार टमाटर की कीमतों में तेजी आ रही है।

आइए, आज हम आपको बताएंगे कि राजधानी दिल्ली में सब्जियों और दालों की कीमतों में कितना इजाफा हुआ है।

कितनी महंगी हो गई दाल

दाल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिली है। मिनिस्ट्री और कंज्यूमर अफेयर ने दाल की कीमतों को लेकर आंकड़ें जारी किये हैं।

  • इन आंकड़ों के अनुसार 31 मई को चने दाल की कीमत 86.12 रुपये प्रतिकिलोग्राम थी। अब 19 जून तक इनकी कीमतों में 2.13 फीसदी का इजाफा के साथ इनके दाम 87.96 रुपये हो गया।
  • अगर बात तूर यानी अरहर दाल की करें तो 31 मई को इसका भाव 157.2 रुपये प्रति किलो था , जो 19 जून तक 4.07 रुपये बढ़कर 161.27 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया।
  • जून में मूंग की दाल की कीमतों में मामूली तेजी देखने को मिली है। 31 मई को इनके दाम 118.32 रुपये थे जो 19 जून तक 119.04 रुपये हो गए।
  • उड़द दाल की कीमतों में भी ज्यादा तेजी नहीं आई है। 31 मई को उड़द दाल 125.79 रुपये प्रति किलो थी जो 19 जून तक 126.69 रुपये प्रति किलो हो गई थी।
  • मसूर की दाल में भी मामूली तेजी आई है। 19 जून को इसकी कीमत 94.12 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो 31 मई को 93.9 रुपये प्रति किलो थी।

आसमान छू रहा है आलू

इस महीने आलू की कीमतों (Potato Price Hike) में लगभग 8 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। 31 मई को आलू 29.82 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा था जो जून में चढ़कर 32.23 रुपये प्रति किलो हो गया। वर्तमान में राजधानी दिल्ली में आलू की कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

बढ़ गए प्याज के भाव

राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमतों (Onion Price Hike) में 67 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं, अगर देश के अन्य राज्यों की बात करें तो इसमें करीब 18 फीसदी की तेजी आई। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 31 मई को तक प्याज के दाम 30 रुपये प्रति किलोग्राम थे, जो 19 जून तक 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए। देश में औसतन इसकी कीमत 37.83 रुपये प्रति किलो हो गई।

यह भी पढ़ें: कितनी बार करवा सकते हैं PPF Extension? जानिए इस स्‍कीम से जुड़े नियम

महंगा हो गया टमाटर

प्याज, आलू के बाद टमाटर की कीमतों में भी तेजी (Tomato Price Hike) आई। सबसे ज्यादा दाम टमाटर के बढ़े हैं। 31 मई को अच्छी क्वालिटी वाले टमाटर की कीमत 34.15 रुपये प्रति किलो थी जो जून में 44.9 रुपये प्रति किलो हो गई। दिल्ली में इनके दाम 28 रुपये से बढ़कर 33 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए।

यह भी पढ़ें: Income Tax Return फाइल करते समय जरूरी होता है ITR Form, आपके लिए कौन-सा फॉर्म रहेगा परफेक्ट?