नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश में इस समय विभिन्न राशि के जितने भी सिक्के प्रचलन में हैं, वे पूरी तरह असली हैं। यह बात बुधवार को स्वयं रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से कही गई है। देश में लंबे समय से अलग-अलग डिजाइन के सिक्कों को लेकर गलतफहमी बनी हुई है। लोग अपने अंदाज से ही कुछ सिक्कों को असली मान रहे हैं और कुछ को नकली। अब आरबीआई ने इस संबंध में अपना मत स्पष्ट करके लोगों का संदेह दूर करने का प्रयास किया है। आरबीआई का कहना हे कि लोगों को बिना किसी झिझक के इन सिक्कों को स्वीकार करना चाहिए।

न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, आरबीआई ने कहा कि समय-समय पर चलन में लाए जाने वाले सिक्कों की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं। ये विभिन्न विचारों और संस्कृतियों से प्रेरित होते हैं। केंद्रिय बैंक ने कहा कि सिक्के अलग-अलग डिजाइन और आकार में जारी किए जाते हैं और ये लंबी अवधि के लिए चलन में बने रहते हैं।

एक विज्ञप्ति में आरबीआई ने कहा,  ‘ऐसी रिपोर्ट है कि कुछ तबकों में ऐसे सिक्कों को लेकर संदेह है और इसके कारण कुछ व्यापारी, दुकानदार और लोग सिक्के स्वीकार नहीं करते। इससे देश के कुछ हिस्सों में सिक्कों का मुक्त उपयोग और चलन बाधित हुआ है। रिजर्व बैंक लोगों से अपील करता है कि वे ऐसी अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और इन सिक्कों को बिना झिझक वैध मुद्रा के रूप में स्वीकार करें।’

बैंक शाखाओं द्वारा सिक्कों को स्वीकार नहीं करने के बारे में शिकायतें मिलने के बाद आरबीआई द्वारा बैंकों को कहा गया, ‘आपको फिर से सलाह दी जाती है कि आप अपनी सभी शाखाओं को सभी राशि के सिक्कों को स्वीकार करने और उसे बदलने की सलाह दें और इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करे।’ इस समय देश में 50 पैसा, 1 रुपया, 2 रुपया, 5 रुपया और 10 रुपये की राशि के विभिन्न डिजाइन के सिक्के चलन में हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप