नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जरूरत वक्त देखकर आती नहीं है। कई बार हमें या दूर किसी शहर में हमारे किसी रिश्तेदार को रविवार के दिन या किसी भी और दिन देर रात पैसे की जरूरत पड़ती है तो हम फंड ट्रांसफर नहीं कर पाते हैं। अब ये दिक्कत दूर हो जाएगी क्योंकि आरबीआई ने ऐलान किया है कि अब NEFT 24x7 किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप किसी भी दिन यानी छुट्टियों के दिन भी और किसी भी समय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कर सकेंगे। केंद्रीय बैंक का यह फैसला आगामी 16 दिसंबर से प्रभावी हो जाएगा।  

आरबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि बैंकों के कामकाज की सामान्य अवधि के बाद 'Straight Through Processing (STP)' के जरिए ऑटो मोड में एनईएफटी हो सकेगा। हालांकि, ट्रांजैक्शन के दो घंटे के भीतर बेनिफिशियरी के अकाउंट में पैसा क्रेडिट होने या फिर ओरिजिनल बैंक अकाउंट में रिटर्न होने का पहले का सिस्टम बना रहेगा।  

आरबीआई के बयान में कहा गया है, ''NEFT की प्रक्रिया से जुड़े सभी दिशा-निर्देश NEFT 24x7 से जुड़ी लेनदेन में भी प्रभावी होंगे।''

केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों से यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि ग्राहकों को इस सुविधा के इस्तेमाल में किसी तरह की दिक्कत ना हो। उसने सभी सदस्य बैंकों से इसके लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने को कहा है। आरबीआई की घोषणा के बाद बैंक एनईएफटी की नई टाइमिंग को लेकर अपने ग्राहकों को सूचित कर सकते हैं।

आरबीआई ने सबसे पहले इस साल अगस्त में कहा था कि NEFT के जरिए रुपये के ट्रांसफर की सुविधा दिसंबर से हर समय मिल सकेगी। 

वर्तमान व्यवस्था के तहत सोमवार से शुक्रवार (किसी होली डे को छोड़कर) तक सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक एनईएफटी के जरिए फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। वहीं महीने के पहले एवं तीसरे शनिवार को सुबह आठ बजे से दोपहर के एक बजे तक एनईएफटी किया जा सकता है।

गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक एनईएफटी और आरटीजीएस के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर पर पहले लगने वाले शुल्क को खत्म कर चुका है।  

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस