Move to Jagran APP

कंपनियों की हायरिंग एक्टिविटी में मई महीने में हुई 11 फीसद की बढ़ोतरी

कंपनियों की Hiring activity में मई महीने में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मुख्यत आईटी-सॉफ्टेवर से जुड़ी कंपनियों द्वारा हाइरिंग एक्टिविटी बढ़ाने से यह वद्धि नजर आई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 11:57 AM (IST)
कंपनियों की हायरिंग एक्टिविटी में मई महीने में हुई 11 फीसद की बढ़ोतरी
कंपनियों की हायरिंग एक्टिविटी में मई महीने में हुई 11 फीसद की बढ़ोतरी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कंपनियों की हायरिंग एक्टिविटी में मई महीने में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मुख्यत: आईटी-सॉफ्टेवर से जुड़ी कंपनियों द्वारा हाइरिंग एक्टिविटी बढ़ाने से यह वद्धि नजर आई है। एक रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है।

loksabha election banner

मई 2019 में Naukri JobSpeak Index 2,346 पर रही थी, जो कि मई 2018 की तुलना में 11 फीसदी की वृद्धि दर्शा रही है। मई 2018 में यह इंडेक्स 2,106 पर थी। कई क्षेत्रों और शहरों में पॉजिटिव ट्रेंड के कारण JobSpeak इंडेक्स में यह वृद्धि हुई है।

InfoEdge India के चीफ मार्केटिंग अधिकारी सुमीत सिंह ने भी कहा है कि, पिछले छह महीनों के ट्रेंड के अनुसार, हायरिंग में लगातार वृद्धि हो रही है। आईटी-सॉफ्टवेयर के अलावा भी कई अन्य उद्योग क्षेत्रों की हायरिंग एक्टिविटी में सकारात्मक वृद्धि हुई है। इनमें बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (बीपीओ) (11 प्रतिशत), शिक्षा (11 प्रतिशत), आईटी-हार्डवेयर (11 प्रतिशत), निर्माण और इंजीनियरिंग ( 1 प्रतिशत), और तेजी से आगे बढ़ने वाले उपभोक्ता सामान (4 प्रतिशत) शामिल है।

हालांकि, बीएफएसआई (बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा) सेक्टर में हायरिंग एक्टिविटी बहुत कम या स्थिर रही है। वहीं ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में 16 और फॉर्मा इंडस्ट्री में 6 फीसदी की कमी देखी गई।

इसके अलावा रिपोर्ट के अनुसार, जीरो से तीन साल के अनुभव वाले प्रवेश स्तर के कर्मचारियों के लिए हायरिंग में 13 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं 4 से 7 साल का अनुभव रखने वाले मध्यम स्तर के कर्मचारियों के लिए हायरिंग में 14 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। इसके अलावा 8 से 12 सालों के अनुभव वाले मिड-मैनेजमेंट की भूमिकायों में 8 फीसदी की वृद्धि देखी गई है।

इसके विपरीत, 13 से 16 साल और 16 साल से अधिक अनुभव वाले मैनेजमेंट की भूमिकाओं के साथ वरिष्ठ प्रबंधन भूमिकाओं में हायरिंग एक्टिविटी सपाट रही है। रिपोर्ट के अनुसार, सभी महानगरों में प्रतिभाओं की मांग बढ़ रही है। बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में हायरिंग एक्टिविटी में क्रमशः 20 फीसदी, 19 फीसदी और 10 फीसदी की सकारात्मक वृद्धि देखने को मिली है। यहां बता दें कि, Naukri JobSpeak एक मासिक इंडेक्स है जो Naukri.com पर महीने-दर-महीने नौकरी लिस्टिंग के आधार पर हायरिंग एक्टिविटी की गणना और रिकॉर्ड करता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.