Move to Jagran APP

KKR Reliance Retail Deal: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में KKR करेगा 5,550 करोड़ रुपये का निवेश

वैश्विक निवेश फर्म KKR रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल (RRVL) में 5550 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस महीने की शुरुआत में निजी इक्विटी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने कहा था कि वह 1.75% हिस्सेदारी के लिए रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ का निवेश करेगी।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 08:49 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 10:56 AM (IST)
KKR Reliance Retail Deal: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में KKR करेगा 5,550 करोड़ रुपये का निवेश
रिलायंस रिटेल द्वारा दो सप्ताह में यह दूसरा सौदा है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वैश्विक निवेश फर्म केकेआर रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल में 5,550 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने बुधवार को इसकी घोषणा की। इस निवेश से KKR को RRVL में 1.28% इक्विटी हिस्सेदारी मिलेगी। रिलायंस रिटेल द्वारा दो सप्ताह में यह दूसरा सौदा है। इस महीने की शुरुआत में निजी इक्विटी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने कहा था कि वह 1.75% हिस्सेदारी के लिए रिलायंस रिटेल में 7,500 करोड़ का निवेश करेगी। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.21 लाख करोड़ रुपये आंका गया।

prime article banner

इस साल की शुरुआत में जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ के निवेश के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी में केकेआर द्वारा यह दूसरा निवेश है। 1976 में स्थापित केकेआर के पास 30 जून 2020 तक 222 अरब डॉलर की संपत्ति है। रिलायंस रिटेल का दावा है कि देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि मुझे रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक निवेशक के रूप में केकेआर का स्वागत करते हुए ख़ुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि इस डील के तहत हम अपने भारतीय खुदरा इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। अंबानी ने कहा कि केकेआर के पास उद्योग-जगह में फ्रेंचाइजी के तौर एक मूल्यवान भागीदार होने का बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड है और यह कई वर्षों से भारत के लिए प्रतिबद्ध है। मुकेश अंबानी ने कहा, हम अपने डिजिटल सेवाओं और रिटेल बिजनेस में केकेआर के ग्लोबल प्लेटफॉर्म, इंडस्ट्री नॉलेज और ऑपरेशनल एक्सपर्टिस का लाभ लेने को तैयार है।

रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.