Move to Jagran APP

कोरोना संकट में भी रिलायंस की बादशाहत कायम, 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बनी

Reliance Industries ने शुक्रवार को एलान किया कि हाल में वैश्विक निवेशकों द्वारा Jio Platforms में किये गए निवेश और राइट्स इश्यू के साथ कंपनी पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 01:30 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 03:36 PM (IST)
कोरोना संकट में भी रिलायंस की बादशाहत कायम, 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बनी
कोरोना संकट में भी रिलायंस की बादशाहत कायम, 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बनी

नई दिल्ली, आइएएनएस। Reliance Industries Limited (RIL) का बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 150 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया। रुपये के संदर्भ में बात करें तो कंपनी का मार्केट-कैप 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। RIL मार्केट कैप के मामले में नई ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनियों में शामिल हो गई है और वर्तमान में इस सूची में 58वें स्थान पर है। RIL का बाजार पूंजीकरण 151.2 अरब डॉलर हो गया है और इस वैल्यूशन तक पहुंचने वाली रिलायंस देश की पहली कंपनी है। रिलायंस ने शुक्रवार को पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी होने का एलान किया और उसी दिन कंपनी ने इस ऐतिहासिक ऊंचाई को छुआ।  

loksabha election banner

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में शुक्रवार को तेजी का सिलसिला जारी रहा और कंपनी के शेयरों की कीमत पहली बार 1,700 के आंकड़े को पार कर गई। कंपनी के शेयरों का भाव BSE पर शुक्रवार को 1788.60 रुपये के स्तर तक गया।  

150 अरब डॉलर के एम-कैप के साथ मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी अब Vanguard, यूनीलिवर, चाइना मोबाइल, McDonalds, AstraZeneca, T Mobile, Amgen, Costco, बैंक ऑफ चाइना, Sanofi, Accenture, रॉयल डच शेल, Bristol Myer Squibb, Philip Morris, BHP group, Texas Instruments, Invesco, अमेरिकन टावर, Wells Fargo, Citigroup और IBM जैसी दिग्गज कंपनियों से आगे निकल गई है।  

दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनियों की सूची में 1.7 लाख करोड़ डॉलर के साथ सऊदी अरामको शीर्ष पर है। इसके बाद Apple, Microsoft और Amazon का स्थान आता है। इसके बाद Alphabet, Facebook, Alibaba, Tencent और Berkshire Hathway का स्थान आता है।  

कंपनी ने शुक्रवार को एलान किया कि हाल में वैश्विक निवेशकों द्वारा Jio Platforms में किये गए निवेश और राइट्स इश्यू के साथ कंपनी पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गई है। इसके बाद कंपनी के शेयरों में उछाल देखने को मिला। RIL ने महज 58 दिन में 1.68 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। 31 मार्च, 2020 तक कंपनी पर 1.61 लाख करोड़ रुपये का बकाया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.