Move to Jagran APP

Reliance New Energy ने अमेरिकी सोलर कंपनी में किया 12 मिलियन डॉलर का निवेश, प्रोडक्ट विकसित करने में करेगी मदद

रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (RNEL) ने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित कैल्क्स कॉर्पोरेशन के साथ नीतिगत साझेदारी का ऐलान किया है। रिलायंस इस डील के तहत कैल्क्स में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के बदले 12 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 10:12 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 10:12 AM (IST)
Reliance New Energy ने अमेरिकी सोलर कंपनी में किया 12 मिलियन डॉलर का निवेश, प्रोडक्ट विकसित करने में करेगी मदद
Reliance New Energy 12 million dollar invest Caelux corp for solar technology development

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (RNEL) ने अमेरिका के कैलिफोर्निया के पासाडेना में स्थित कैल्क्स कॉर्पोरेशन (Caelux Corporation) में निवेश का ऐलान किया है। ये कंपनी पेरोव्स्काइट आधारित सोलर टेक्नोलॉजी बनाती है।

loksabha election banner

कंपनी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि आरएनईएल ने कैल्क्स में 12 मिलियन डॉलर निवेश करने का फैसला किया है। इसके बदले कंपनी को कैल्क्स की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी। इसके साथ ही कहा गया कि यह निवेश कैल्क्स की प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी विकसित करने में मदद करेगा।

रिलायंस की नीतिगत साझेदारी

दोनों कंपनियों ने इस साझेदारी को नीतिगत निवेश बताया है। यह कैल्क्स की टेक्नोलॉजी व्यावसायीकरण में भी मदद करेगा। वहीं, इस निवेश के बारे में बताते हुए, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कैल्क्स में निवेश विश्व स्तर की प्रतिभा द्वारा समर्थित इनोवेशन के माध्यम से दुनिया में सबसे आधुनिक ग्रीन एनर्जी मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम विकसित करेगा।

आगे अंबानी ने कहा कि कैल्क्स की मालिकाना पेरोव्स्काइट आधारित सोलर तकनीक हमें पेरोव्स्काइट क्रिस्टलीय सोलर मॉड्यूल में इनोवेशन को अगले चरण में पहुंचाने में मदद करेगी।

रिलायंस ग्रीन एनर्जी में कर रहा बड़ा निवेश

रिलायंस ग्रीन एनर्जी में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहा है। कंपनी की अगले तीन साल में इस सेक्टर में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश कर चार गीगा- फैक्ट्रियों को तैयार करने की योजना है, जिसमें सोलर पैनल, एनर्जी स्टोरेज सिस्टम, फ्यूल सेल के साथ कई और सोलर से जुड़े उपकरणों को बनाया जाएगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

हजारीबाग की घटना के बाद महिंद्रा फाइनेंस पर सख्त हुआ आरबीआई, थर्ड पार्टी रिकवरी एजेंट की सेवाओं पर लगाई रोक

आरबीआई ने कैंसिल किया इस बैंक का लाइसेंस, केवल पांच लाख रुपये का दावा कर सकेंगे जमाकर्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.