नई दिल्ली, पीटीआइ। Reliance Industries ने देश में बेस्ट इंप्लॉयर कंपनी का रुतबा हासिल किया है। Reliance Industries ने फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता रैंकिंग 2021 में, भारतीय कॉरपोरेट्स में शीर्ष स्थान हासिल किया है। राजस्व, लाभ और बाजार मूल्य के हिसाब से Reliance देश की सबसे बड़ी कंपनी है। Phillips, Sanofi, Pfizer और Intel जैसे 750 वैश्विक कॉरपोरेट्स की रैंकिंग में रिलायंस को 52 वां स्थान हासिल हुआ।

Reliance के अलावा ICICI Bank, HDFC Bank और HCL भी टॉप 100 में अपनी जहग बनाने में कामयाब रहे। ICICI Bank को 65वां, HDFC Bank को 77वां और HCL को 90वां स्थान हासिल हुआ। इसके अलावा इस रैंकिंग में SBI (119वां स्थान) Larsen & Toubro (127वां स्थान), LIC (504था स्थान), Infosys (588वां स्थान), Tata Group (746वां स्थान) जैसी कंपनियों के नाम भी शामिल हैं।

फोर्ब्स के द्वारा जारी की गई यह रैंकिंग एक सर्वेक्षण पर आधारित है। जिसमें, कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं का कई बिंदुओं पर मूल्यांकन किया था। उसी के आधार पर कंपनियों की रैंकिंग को तय किया गया था।

वैश्विक रैंकिंग में दिग्गज कंपनी Samsung Electronics को सबसे सबसे पहला स्थान हासिल हुआ है। इसके बाद अमेरिकी कंपनी IBM, Microsoft, Amazon, Apple, Alphabet और Dell Technologies का नाम आता है। फोर्ब्स ने बाजार अनुसंधान कंपनी स्टेटिस्टा के साथ मिलकर विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की वार्षिक सूची तैयार की है।

रैंकिंग जारी करने के लिए स्टेटिस्टा ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों में काम करने वाले 58 देशों के 1.5 लाख कर्मचारियों का सर्वे किया था।

इस बारे में Reliance Industries ने बयान देते हुए कहा कि, "कोविड महामारी के बुरे वक्त में यह उपलब्धि हासिल करना काफी अहम हैं। कोविड के दौरान में Reliance ने यह सुनिश्चित किया कि किसी भी कर्मचारी के वेतन में कटौती न की जाए। वह नौकरी की चिंता किए बिना काम कर सके। कंपनी की तरफ से महामारी के दौरान कर्मचारियों के इलाज और उनके परिवार के टीकाकरण का भी पूरा ध्यान रखा गया।"

Edited By: Abhishek Poddar