Move to Jagran APP

SBI की इस स्कीम में 100 रुपये हर महीनेे कर सकते हैं जमा, मिलेगा 7.5 फीसद तक का रिटर्न

आज हम भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पोस्ट ऑफिस की तरफ से पेश की जाने वाले आरडी अकाउंट की ब्याज दर और अन्य फीचर्स के बीच तुलना कर रहे हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 31 May 2019 05:27 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 04:50 PM (IST)
SBI की इस स्कीम में 100 रुपये हर महीनेे कर सकते हैं जमा, मिलेगा 7.5 फीसद तक का रिटर्न
SBI की इस स्कीम में 100 रुपये हर महीनेे कर सकते हैं जमा, मिलेगा 7.5 फीसद तक का रिटर्न

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आवर्ती जमा (RD) एक ऐसी सेविंग स्कीम है जो बैंक और पोस्ट ऑफिस की तरफ से प्रदान की जाती है। आरडी अकाउंट में निवेशक एक निर्धारित राशि तय समय के अंतराल के बाद जमा करते हैं। आवर्ती जमा (RD) अकाउंट खोलने के लिए लिए कोई भी व्यक्ति टर्म या मैच्योरिटी पीरियड का चयन कर सकता है। जैसे पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। वहीं भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आरडी अकाउंट में 12 महीने न्यूनतम और 120 महीने अधिकतम मैच्योरिटी पीरियड होता है। आज हम आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पोस्ट ऑफिस की तरफ से पेश की जाने वाले आरडी अकाउंट की ब्याज दर और अन्य फीचर्स के बीच तुलना करके बता रहे हैं।

loksabha election banner

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

एसबीआई के आरडी अकाउंट में न्यूनतम 100 रुपये 10 रुपये के गुणकों में जमा कर सकते हैं, वहीं इस अकाउंट में जमा करने की कोई भी अधिकतम सीमा नहीं है। एसबीआई आरडी अकाउंट पर ब्याज दर एफडी के समान ही देता है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, आरडी अकाउंट पर ये ब्याज दर 2 करोड़ से कम जमा पर लागू हैं।

अवधि                             सामान्य नागरिक     सीनियर सिटीजन

1 साल से 2 साल से कम    7 फीसद                  7.5 फीसद

2 साल से 3 साल से कम    6.75 फीसद             7.25 फीसद

3 साल से 5 साल से कम    6.7 फीसद               7.2 फीसद

5 साल से 10 साल तक      6.6 फीसद               7.1 फीसद

पोस्ट ऑफिस

पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में प्रति माह न्यूनतम 10 रुपये जमा किए जा सकते हैं। वहीं इसमें अधिकतम जमा करने की कोई भी लिमिट नहीं है। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, भारतीय डाक आरडी अकाउंट पर 7.3 फीसद प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज दर की पेशकश करता है। आरडी अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर तिमाही आधार पर तय होती है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.