नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जुलाई में 100 रुपये का नया नोट जारी करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक दीपावली तक 20 रुपये का नया नोट जारी कर सकता है। नोट की डिजाइन तैयार हो गई है और प्रिंटिंग पेपर तैयार किया जा रहा है। हालांकि रंग को लेकर संशय है, लेकिन पहली डिजाइन गहरे लाल रंग के शेड पर प्रस्तावित है। नोट पर यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर के रूप में शामिल महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित अजंता की गुफाओं का फोटो होगा। नया नोट पुराने नोट से करीब 20 फीसद छोटा रखा जा रहा है।

नोटबंदी के बाद नोटों को नए कलेवर में जारी कर रहे भारतीय रिजर्व बैंक ने 20 रुपये के नए नोट को अन्य नए नोटों की तरह आधुनिक सुरक्षा फीचर के साथ तैयार किया है।

नोटों में होने वाले बदलाव का संकेत आरबीआइ ने वर्ष 2016 की वार्षिक रिपोर्ट में ही कर दिया था। बीस रुपये के नए नोट में सिक्योरिटी फीचर के साथ प्रमुख बदलाव रंग और स्मारक का है। अब नए नोट की पहली डिजाइन गहरे लाल रंग के शेड में है। हालांकि सूत्रों के अनुसार धानी रंग में भी नोट का डिजाइन तैयार किया गया है, ताकि प्राकृतिक भाव दिखे। इस पर फैसला होना है।

वहीं करेंसी नोटों और सिक्कों के विश्लेषक बीकानेर के सुधीर लूणावत के अनुसार अभी तक के पैटर्न के आधार पर नोट के गहरे लाल रंग के शेड में ही जारी होने की संभावना अधिक है। इस नोट पर भी स्वच्छ भारत मिशन का लोगो होगा।

 

Posted By: Surbhi Jain