Move to Jagran APP

RBI एक नवंबर को सिस्टम में डालेगा 12000 करोड़ रुपये की नकदी

पिछले सप्ताह आरबीआई ने नवंबर में प्रणाली में कुल मिलाकर 40,000 करोड़ रुपये डालने की घोषणा की थी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 09:07 AM (IST)
RBI एक नवंबर को सिस्टम में डालेगा 12000 करोड़ रुपये की नकदी
RBI एक नवंबर को सिस्टम में डालेगा 12000 करोड़ रुपये की नकदी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। त्योहारी (दिवाली) सीजन से ठीक पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने घोषणा की है कि वो एक नवंबर को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के जरिए सिस्टम में 12,000 करोड़ रुपये की नकदी डालेगा। गौरतलब है कि इस बार दिवाली 7 नवंबर को पड़ रही है।

loksabha election banner

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले पिछले सप्ताह आरबीआई ने नवंबर में प्रणाली में कुल मिलाकर 40,000 करोड़ रुपये डालने की घोषणा की थी, जिससे त्योहारी मौसम की नकदी की मांग को पूरा किया जा सके। आरबीआई की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, "मौजूदा नकदी की स्थिति के आकलन के बाद रिजर्व बैंक ने एक नवंबर यानी गुरुवार को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के जरिये प्रणाली में 120 अरब रुपये डालने की घोषणा की है।"

योग्य प्रतिभागियों को 1 नवंबर तक भारतीय रिजर्व बैंक कोर बैंकिंग समाधान (ई-कुबेर) प्रणाली पर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में अपने प्रस्ताव जमा करा देने चाहिए। नीलामी का नतीजा उसी दिन घोषित किया जाएगा और सफल प्रतिभागियों को भुगतान अगले दिन कर दिया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले कहा था कि 2018-19 के दूसरे छमाही में सिस्टम तरलता घाटे में आ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.