Move to Jagran APP

बाजार में नकदी बढ़ाने के लिए RBI खरीदेगा बॉन्ड

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) नकदी बढ़ाने के लिए सरकारी बांड की खरीदारी करेगा।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 03:02 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 08:46 AM (IST)
बाजार में नकदी बढ़ाने के लिए RBI खरीदेगा बॉन्ड
बाजार में नकदी बढ़ाने के लिए RBI खरीदेगा बॉन्ड

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) नकदी बढ़ाने के लिए सरकारी बॉन्ड की खरीदारी करेगा। शीर्ष बैंक ने बाजार में करीब 12 हजार करोड़ रुपये की नकदी डालने का फैसला किया है। आरबीआई ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि नकदी की कमी के किए गए आकलन और धन की टिकाऊ मांग को देखते हुए रिजर्व बैंक ने 25 अक्टूबर को खुले बाजार प्रक्रिया (ओएमओ) के तहत 120 अरब रुपये के सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

रिजर्व बैंक ओएमओ के तहत खरीदी जाने वाली प्रतिभूतियों को 2020 में परिपक्वता की स्थिति में 8.12 फीसद की ब्याज दर पर, 2022 में परिपक्वता की स्थिति पर 8.20 फीसद, 2024 में परिपक्वता की स्थिति पर 8.40 फीसद, 2026 में परिपक्वता की स्थिति पर 6.97 फीसद और 2031 में परिपक्वता की स्थिति पर 6.68 फीसद ब्याज दर पर खरीदेगा। यह रिजर्व बैंक की बाजार में कुल 36 हजार करोड़ रुपये की नकदी डालने की योजना का हिस्सा है। ओएमओ के जरिये नकदी डालने की योजना की आखिरी खेप है।

इससे पहले अक्टूबर के दूसरे एवं तीसरे सप्ताह में बैंक दो बार बॉन्ड खरीद चुका है। बाजार में नकदी संकट सितंबर से बना हुआ है। तब रिजर्व बैंक और सेबी ने कहा था कि इस पर उसकी नजर बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.