Move to Jagran APP

RBI ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, लोन मोरैटोरियम के दौरान ब्‍याज माफ करने से बैंकों पर पड़ेगा 2 लाख करोड़ का बोझ

RBI ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि 6 महीने के लिए लोन का ब्‍याज माफ करने से बैंकों पर 2 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 10:27 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 05:20 PM (IST)
RBI ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, लोन मोरैटोरियम के दौरान ब्‍याज माफ करने से बैंकों पर पड़ेगा 2 लाख करोड़ का बोझ
RBI ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, लोन मोरैटोरियम के दौरान ब्‍याज माफ करने से बैंकों पर पड़ेगा 2 लाख करोड़ का बोझ

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष यह साफ कर दिया है कि सरकार की घोषणा के मुताबिक वह सावधि कर्ज की मासिक किस्तों में सिर्फ मूलधन की राशि की अदायगी में राहत देने की स्थिति में है। केंद्रीय बैंक के मुताबिक ग्राहकों को ब्याज अदायगी में कोई छूट नहीं दी जा सकती। वैसे वित्त मंत्रालय और आरबीआइ ने इस बारे में पहले ही स्पष्टीकरण दे दिया था कि सिर्फ मूलधन की अदायगी की अवधि बढ़ाई जा रही है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किये जाने पर केंद्रीय बैंक को फिर स्थिति स्पष्ट करनी पड़ी है। RBI ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि 6 महीने के लिए लोन का ब्‍याज माफ करने से बैंकों पर 2 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। 

loksabha election banner

ब्‍याज माफ करने से बैंकों पर पड़ेगा 2 लाख करोड़ रुपये का बोझ: RBI

गजेंद्र शर्मा नाम के एक व्यक्ति ने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया था कि ब्याज दरों में राहत दिए बगैर इस स्कीम का कोई फायदा नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय बैंक से पूछा था कि उसकी राहत स्कीम में ब्याज दरों को माफ करने को शामिल क्यों नहीं किया गया है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि ब्याज दरों में राहत देने का मतलब होगा बैंकों के फाइनेंशियल हेल्थ और वित्तीय स्थायित्व के साथ समझौता करना। अगर छह महीने के लिए ब्याज दरों को माफ किया जाए तो बैंकों पर दो लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इसके साथ ही यह बैंक में रकम जमा कराने वाले ग्राहकों के हितों को भी नुकसान पहुंचाएगा। कर्ज पर जो ब्याज लिया जाता है, वह बैंकों के राजस्व का बड़ा स्रोत है। यह बैंकिंग व्यवस्था को चलाने में काम आता है।

RBI ने टर्म लोन के भुगतान पर दोबारा 3 महीने के लिए दिया राहत

गौरतलब है कि आरबीआइ ने सबसे पहले 27 मार्च को तीन महीने के लिए सावधि कर्ज के भुगतान में तीन महीने के लिए राहत देने का एलान किया था। उसके बाद 22 जून को दोबारा तीन महीने के लिए राहत देने की घोषणा की गई। इस तरह से सावधि कर्ज लेने वाले ग्राहकों को 1 मार्च से लेकर 31 अगस्त 2020 तक के लिए कर्ज चुकाने से राहत दी गई है। हालांकि इसका फायदा उठाने वाले ग्राहकों के लोन की अवधि छह महीने बढ़ जाएगी। आरबीआइ ने इस फैसले को लागू करने की जिम्मेदारी बैंकों पर छोड़ रखी है और बैंकों के अपने नियम खासे पेचीदे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.