Move to Jagran APP

इस तारीख से सातों दिन व 24 घंटे मिलेगी NEFT की सुविधा

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (NEFT) को लेकर RBI ने यह घोषणा की है कि इस साल दिसंबर से अब यह सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 12:43 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 08:13 AM (IST)
इस तारीख से सातों दिन व 24 घंटे मिलेगी NEFT की सुविधा
इस तारीख से सातों दिन व 24 घंटे मिलेगी NEFT की सुविधा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिज़र्व बैंक ने NEFT का उपयोग करने वाले लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। आरबीआई ने घोषणा की है कि दिसंबर 2019 से NEFT सिस्टम को 24*7 चालू रखा जाएगा। RBI ने यह घोषणा आज मौद्रिक नीति बैठक के समापन पर की है। RBI ने इस दौरान कई बड़े फैसले लिये हैं। आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसद की कटौती की है जिससे अब यह दर 5.40 फीसदी पर आ गई है। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (एनईएफटी) को लेकर यह घोषणा हुई है कि इस साल दिसंबर से अब यह सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) मनी ट्रांजेक्शन का एक लोकप्रिय माध्यम है। इसकी सबसे खास बात यह है कि, इसमें न्यूनतम और अधिकतम रुपयों की कोई सीमा नहीं है। इसकी कमी यह है कि, इसमें फंड ट्रांसफर एक निर्धारित समय पर ही होता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: RBI ने रेपो रेट घटाया, SBI ने की होम लोन की दरों में कटौती

जानिए कितना लगता है NEFT चार्ज
ICICI बैंक की वेबसाइट के अनुसार, NEFT सुविधा में 10 हजार रुपये तक के एनईएफटी ट्रांसफर पर 2.25 रुपये और GST चार्ज लगता है। 10 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक के एनईएफटी ट्रांसफर पर 4.75 रुपये और जीएसटी चार्ज लगता है। 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक की रकम पर NEFT चार्ज 14.75 रुपये व जीएसटी चार्ज लगता है। वहीं, 2 लाख रुपये से ज्यादा की रकम पर 24.75 रुपये और जीएसटी चार्ज लगता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.