Move to Jagran APP

नोटबंदी की वजह बताने से आरबीआई का इनकार

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नोटबंदी के फैसले के पीछे की वजह बताने से इनकार कर दिया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 30 Dec 2016 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2016 01:38 PM (IST)
नोटबंदी की वजह बताने से आरबीआई का इनकार

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नोटबंदी के फैसले के पीछे की वजह बताने से इनकार कर दिया है। आरबीआई का मानना है कि इस बारे में जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है। साथ ही आरबीआई ने यह बताने से भी इनकार कर दिया है कि पुरानी करंसी वापस लेने के बाद बाजार में जो करंसी वैक्यूम बना है उसे भरने में कितना वक्त लगेगा।

loksabha election banner

दरअसल, आरटीआई (सूचना के अधिकार) के तहत आरबीआई से इस बारे में जानकारी मांगी गई थी। आरबीआई ने इसके जवाब में कहा, 'जो जानकारी मांगी गई है उसका प्रकृति किसी घटना की भविष्य की तारीख के बारे में जानना है और यह आरटीआई एक्ट की धारा 2(एफ) के तहत सूचना की श्रेणी में नहीं आती।'आरबीआई ने नोटबंदी के पीछे की वजह को सूचना के अधिकार कानून की धारा 8(1)(ए) का हवाला देते हुए इनकार कर दिया है। धारा 8(1)(ए) के मुताबिक, 'वैसी जानकारी जिसे सार्वजनिक किए जाने से भारत की संप्रभुता और एकता, सुरक्षा, रणनीति, वैज्ञानिक या आर्थिक हितों, विदेशी राज्य के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचाता है, उसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता।'

हालांकि, आरटीआई के जरिए मांगी गई जानकारी देने से मना करते हुए आरबीआई ने यह नहीं बताया कि इस मामले में कैसे आरटीआई एक्ट के तहत छूट मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बारे में फैसला पहले ही लिया जा चुका है और इस तरह की कोई बात नहीं है कि इस बारे में जानकारी सार्वजनिक करना आरटीआई एक्ट की धारा 8(1)(ए) के तहत आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.