Move to Jagran APP

RBI घटा सकता है ब्याज दरें, महंगाई होगी कम: BoAML

बैंक ऑफ अमेरिका मैरिन लिंच ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है कि अगर मानसून सामान्य रहा तो रिजर्व बैंक रेपो रेट को चौथाई फीसद घटा सकता है।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2018 07:59 AM (IST)
RBI घटा सकता है ब्याज दरें, महंगाई होगी कम: BoAML
RBI घटा सकता है ब्याज दरें, महंगाई होगी कम: BoAML

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती कर सकता है। यह बात वैश्विश वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने (BofAML) एक रिपोर्ट में कही। रिपोर्ट के मुताबिक अगर मानसून सामान्य रहता है तो आने वाली क्रेडिट पॉलिसी समीक्षा में केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक अगर रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में कटौती की जाती है तो आने वाले दिनों में कर्ज सस्ता हो सकता है। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि महंगाई बढ़ने का खतरा आने वाले दिनों में नहीं है। रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि फरवरी में टमाटर और ब्याज की कीमतें कम होने से महंगाई दर 4.7 फीसद के आसपास रह सकती है। गौरतलब है कि सोमवार को जारी हुए आंकड़ों में जनवरी में खुदरा महंगाई दर 5.1 फीसद के स्तर पर है।

BofAML ने अपने रिसर्च नोट में कहा है कि "हम उम्‍मीद करते हैं, आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी (एमपीसी) बेस इफेक्‍ट के चलते अप्रैल-जून में महंगाई में आई तेजी को देखेगा। इसे देखते हुए हमें उम्‍मीद है कि मानसून के सामान्य रहने पर अगस्‍त में आरबीआई 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है। रेट कटौती की संभावना को बल ला-नीना की स्थिती से मिलेगा। ला- नीना के चलते साउथवेस्‍ट मानसून को बूस्‍ट मिलता है।

रिपोर्ट के अनुसार, बजट 2018 में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने के एलान से महंगाई का कोई खास असर नहीं होगा क्‍योंकि थोक बाजार में कीमतें पहले ही संशोधित एमएसपी से ज्‍यादा हैं। रिपोर्ट में वित्‍त वर्ष 2018-19 में औसत महंगाई 4.8 फीसद रहने का अनुमान लगाया है जो रिजर्व बैंक के महंगाई लक्ष्य 2 से 6 फीसद के भीतर है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.