Move to Jagran APP

सस्ते कर्ज की उम्मीद को झटका: RBI ने नहीं घटाई रेपो रेट, 6.25% पर बरकरार

RBI ने क्रेडिट पॉलिसी समीक्षा में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 07 Jun 2017 02:36 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2017 06:04 PM (IST)
सस्ते कर्ज की उम्मीद को झटका: RBI ने नहीं घटाई रेपो रेट, 6.25% पर बरकरार
सस्ते कर्ज की उम्मीद को झटका: RBI ने नहीं घटाई रेपो रेट, 6.25% पर बरकरार

नई दिल्ली (जेएनएन)। सस्ते कर्ज की उम्मीद लगाए बैठे लोगों के लिए मायूस करने वाली खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने आज क्रेडिट पॉलिसी समीक्षा में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसे 6.25 फीसद पर बरकरार रखा गया है। ऐसे में सस्ते कर्ज के लिए अभी लोगों को और इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि एमपीसी के सभी 5 सदस्य ब्याज दरों में कटौती न करने के पक्ष में थे। आरबीआई पॉलिसी के मिनट्स 21 जून को जारी किये जाएंगे। एमपीसी की अगली बैठक 1-2 अगस्त होगी।

loksabha election banner

SLR में कटौती CRR बरकरार:
रेपो रेट के अलावा रिवर्स रेपो रेट को भी 6 फीसद के स्तर पर और सीआरआर (नगद आरक्षित अनुपात) को 4 फीसद के स्तर पर बरकरार रखा है। जबकि एसएलआर (सांविधिक चलनिधि अनुपात) में आधा फीसद की कटौती की गई है। आरबीआई के इस कदम से बैंकों में तरलता बढ़ जाएगी। एसएलआर की नई दर 24 जून से प्रभावी होगी।

महंगाई का लक्ष्य 4 फीसद
आरबीआई ने खुदरा महंगाई का लक्ष्य 4 फीसद पर रखा है। साथ ही छोटे निवेशकों का ध्यान रखते हुए आरबीआई की कोशिश छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें स्थिर रखने की हैं। वहीं, आरबीआई ने गैर निष्पादित संपत्तियों से निपटने के लिए सरकार के साथ काम करने की बात कही।

क्रेडिट पॉलिसी के बाद चढ़े शेयर बाजार
करीब 2.45 बजे आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी के बाद शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 77 अंक चढ़कर 31267 के स्तर पर और निफ्टी 21 अंक की तेजी के साथ 9658 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में 0.57 फीसद और स्मॉलकैप में 0.34 फीसद की तेजी देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा तेजी बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिल रही है। दिग्गज शेयर्स की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 35 हरे निशान में और 16 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

क्रेडिट पॉलिसी के बाद क्या बोले आरबीआई गवर्नर
आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी के बाद गवर्नर उर्जित पटेल और डिप्टी गवर्नर विरल अचार्य ने एक प्रैस कॉन्फ्रेंस कर बोली ये बड़ी बातें-

  • अप्रैल में महंगाई के आंकड़ों ने चौंकाया
  • किसान कर्ज मांगी से वित्तीय घाटा बढ़ सकता है।
  • आने वाले महंगाई आंकड़ों पर नजर
  • महंगाई और सुस्त ग्रोथ से दरें घटाना मुमकिन नहीं 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.