नई दिल्ली, पीटीआइ। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को फॉलो करने वालों की तादाद 10 लाख के पार पहुंच गई है। आरबीआई इस मील के पत्थर को छूने वाला पहला केंद्रीय बैंक बन गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह फॉलोअर्स के मामले में यूएस फेडरल रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक को पीछे छोड़ दिया है। आरबीआई के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध हालिया जानकारी के मुताबिक '@RBI' ट्विटर हैंडल को फॉलो करने वालों की संख्या 10 लाख हो गई है।  

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan: किसानों के खातों में जल्द आने वाली है 2,000 रुपये की अगली किस्त, लाभ पाने के लिए जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है प्रोसेस) 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को एक ट्वीट कर कहा, ''आरबीआई ट्विटर अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या आज 10 लाख हो गई। मील का एक नया पत्थर। आरबीआइ के मेरे सहकर्मियों को बधाई।'' 

इसके विपरीत दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक US Federal Reserve के फॉलोअर्स की संख्या महज 6.67 लाख पर है। वहीं, यूरोपियन सेंट्रल बैंक के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या 5.91 लाख पर है। 

यूएस फेड रिजर्व मार्च, 2009 से ट्विटर पर है। दूसरी ओर यूरोपियन सेंट्रल बैंक अक्टूबर 2009 से माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर सक्रिय है।  

भारतीय रिजर्व बैंक जनवरी, 2012 से ट्विटर पर सक्रिय है। वहीं, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास एक अलग ट्विटर हैंडल से इस माइक्रो-ब्लागिंग वेबसाइट पर सक्रिय हैं। उनके फॉलोअर्स की संख्या 1.35 लाख है। 

मार्च, 2019 में फॉलोअर्स की संख्या 3,42,000 पर थी, जो मार्च 2020 में बढ़कर 7,50,000 पर पहुंच गई। 

एक अधिकारी ने बताया कि सात सप्ताह के लॉकडाउन की शुरुआत के बाद आरबीआई के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या में 1.5 लाख से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

चालू वित्त वर्ष में 2.5 लाख नए यूजर्स ने ट्विटर पर '@RBI' को फॉलो किया है। आरबीआई का 'RBI Says' नाम से एक और ट्विटर हैंडल है और केंद्रीय बैंक ने इसी नाम से एक फेसबुक पेज की भी शुरुआत की है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस