Move to Jagran APP

RBI ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर लगाया दो करोड़ रुपये का जुर्माना

यह जुर्माना ‘भारतीय रिजर्व बैंक (धोखाधड़ी - वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों की ओर से वर्गीकरण और सूचित करना) दिशानिर्देश 2016’ के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक को एक नोटिस जारी कर पूछा गया कि

By NiteshEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:47 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 03:53 PM (IST)
RBI ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर लगाया दो करोड़ रुपये का जुर्माना
RBI imposes Rs 2 crore penalty on Standard Chartered Bank

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना धोखाधड़ी के बारे में केन्द्रीय बैंक को देर से बताने की वजह से लगाया गया है।. यह जुर्माना ‘भारतीय रिजर्व बैंक (धोखाधड़ी - वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों की ओर से वर्गीकरण और सूचित करना) दिशानिर्देश 2016’ के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक को एक नोटिस जारी कर पूछा गया कि उन पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए।

prime article banner

केन्द्रीय बैंक की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, ‘‘आरबीआई को देर से धोखाधड़ी के बारे में बताया गया, जिसका पता 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 को बैंक के सांविधिक निरीक्षण के दौरान चला।’’ हाल ही में आरबीआई ने मुत्थूट फाइनेंस पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके अलवा आरबीआई ने भुगतान एवं निपटान प्रणाली कानून के उल्लंघन को लेकर पंजाब नेशनल बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

उधर, आरबीआई ने अतिरिक्त या गलत तरीके से जारी की गई पेंशन की वसूली से संबंधित नियमों का गलत इस्तेमाल की वजह से अपने तीन परिपत्रों को वापस ले लिया है। आरबीआई का बैंकों से कहना है कि वे पेंशनभोगियों को जारी की गई अतिरिक्त पेंशन की वसूली के लिए पेंशन की मंजूरी देने वाले प्राधिकरण से मार्गदर्शन लें। 

इस मामले की जांच के बाद केन्द्रीय बैंक ने सरकार और बैंक खातों के विभाग की ओर से 1991 और 2016 में जारी तीन अधिसूचनाओं को गुरुवार को वापस ले लिया। 

भारतीय रिजर्व बैंक नवंबर में अमेरिकी मुद्रा का लिवाल बना रहने से 10.261 अरब अमरीकी डालर की शुद्ध खरीद की। 

निजी क्षेत्र के साउथ इंडियन बैंक को 31 दिसंबर 2020 को समाप्त तिमाही के दौरान 91.62 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। बैंक ने पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 90.54 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK