Move to Jagran APP

एटीम दुरुस्त करें या कर्रवाई को तैयार रहें बैंक: आरबीआई

आरबीआइ ने सभी बैंकों और व्हाइट लेबल एटीएम के प्रमुखों के नाम अधिसूचना में कहा कि एटीएम अपग्रेड करने में उनकी सुस्ती को केंद्रीय बैंक ने गंभीरता से लिया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 10:29 AM (IST)
एटीम दुरुस्त करें या कर्रवाई को तैयार रहें बैंक: आरबीआई
एटीम दुरुस्त करें या कर्रवाई को तैयार रहें बैंक: आरबीआई

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एटीएम के माध्यम से हो रही धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने गंभीरता से लिया है। एटीएम के माध्यम से लेनदेन में सुरक्षा संबंधी चिंताओं पर पर्याप्त ध्यान नहीं देने पर आरबीआइ ने बैंकों को कड़ी चेतावनी दी है। नियामक ने गुरुवार को बैंकों को इस वर्ष अगस्त तक की समय-सीमा देते हुए कहा कि वे या तो तब तक अपने-अपने एटीएम को अपग्रेड कर लें, या कार्रवाई का सामना करने को तैयार रहें।

loksabha election banner

इस वर्ष अप्रैल में एक गोपनीय अधिसूचना में आरबीआइ ने एटीएम के ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर चिंता जताई थी। नियामक ने बैंकों से कहा था कि उनके एटीएम माइक्रोसॉफ्ट के विंडो एक्सपी या अन्य ऐसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं जिनके अपग्रेडेड संस्करण आ गए हैं और निर्माता ने पुराने संस्करणों से सपोर्ट वापस ले लिया है। ऐसे में उनकी सुरक्षा चिंताएं बेहद बढ़ गई हैं। आरबीआइ ने सभी बैंकों और व्हाइट लेबल एटीएम (जिन एटीएम पर किसी बैंक का नाम नहीं होता और जिन्हें निजी कंपनियां चलाती हैं) के प्रमुखों के नाम अधिसूचना में कहा कि एटीएम अपग्रेड करने में उनकी सुस्ती को केंद्रीय बैंक ने गंभीरता से लिया है। आरबीआइ ने यह भी कहा कि बैंक अपने बोर्ड में इस विषय पर चर्चा करें और इस दिशा में अपनी कार्ययोजना के बारे में केंद्रीय बैंक को जुलाई तक अवगत कराएं।

एक तरफ आरबीआइ ने बैंकों को एटीएम में सुरक्षा संबंधी कई फीचर जोड़ने और पर्याप्त बदलाव करने के लिए इस वर्ष अगस्त तक का समय दिया है। दूसरी तरफ उन्हें एटीएम के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने के लिए चरणबद्ध तरीके से अगले वर्ष जून तक का समय दिया गया है। इस वर्ष फरवरी के अंत तक देशभर में 2.06 लाख एटीएम परिचालन में थे।

केंद्रीय बैंक ने अपने पत्र में कहा कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर एटीएम चलाने से ग्राहकों के हितों पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। दूसरी तरफ एटीएम में हुई धोखाधड़ी के चलते उस बैंक की छवि को भी चोट पहुंचती है।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.