नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के अधिकतर हिस्सों में रक्षा बंधन का त्योहार पारंपरिक उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जाता है। पारंपरिक रूप से इस त्योहार के दिन बहनें अपने भाइयों के हाथ में राखी बांधती हैं और बदले में भाई कोई तोहफा देता है। ऐसे में राखी का त्योहार निकट आने के साथ अक्सर भाई अपनी बहनों के लिए उपयुक्त तोहफे की तलाश करने लगते हैं। आप अपनी बहनों के गिफ्ट में कैश, गिफ्ट कार्ड और कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक आइटम या परफ्यूम जैसी चीजें दे सकते हैं। इस साल रक्षा बंधन का त्योहार सोमवार को मनाया जाएगा। इस बार आप अपनी बहन की वित्तीय स्थिरता के लिए किसी तरह का फाइनेंशियल प्रोडक्ट गिफ्ट में दे सकते हैं।  

आइए जानते हैं कि आप अपनी बहन को रक्षा बंधन पर कौन से फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकते हैंः 

1. गोल्ड बॉन्डः भारत में सोने को हमेशा से ही बहुत शुभ तोहफा माना जाता है। दूसरी ओर निवेश के मामले में भी सोने को सेफ एसेट का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में गोल्ड बॉन्ड्स गिफ्ट का एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स की पांचवीं सीरीज सोमवार यानी रक्षा बंधन के दिन से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी। आप चाहें तो अपनी बहन को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स खरीद कर दे सकते हैं। सरकार ने इस सीरीज के लिए गोल्ड बॉन्ड्स की कीमत  5,334 रुपये प्रति ग्राम तय की है। आप एक वित्त वर्ष में इस स्कीम के तहत न्यूतनम एक ग्राम और अधिकतम चार किलोग्राम तक सोना खरीद सकते हैं।  

(Sovereign Gold Bonds: कल से मार्केट रेट से कम में सोना खरीदने का मौका, जानें इस स्कीम की खास बातें)  

2. सावधि जमा (FD) या रेकरिंग डिपोजिट (RD): आप किसी तरह के महंगे गैजेट या कपड़े की तुलना में अपनी बहन को FD या RD के रूप में गिफ्ट दे सकते हैं। इससे आपकी बहन को ऐसा गिफ्ट मिलेगा, जिसके मूल्य में समय के साथ बढ़ोत्तरी होगी।  

3. SIP: आप अपनी बहन के लिए राखी के दिन से एक SIP शुरू कर सकते हैं। आप इस SIP अकाउंट में अपनी बहन के लिए नियमित आधार पर एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं। आप एक लक्ष्य तय करके SIP के जरिए इक्विटी या डेट फंड में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं। इससे एक समय के बाद आपकी बहन के पास एक अच्छा-खासा फंड तैयार हो जाएगा। 

4. बचत खाताः अगर आपकी बहन का बचत खाता है नहीं है तो आप उसके लिए बचत खाता खुलवा सकते हैं और उसमें एकमुश्त राशि जमा कर सकते हैं। इससे आपकी बहन को भविष्य में बचत का पैसा जमा करने का विकल्प मिल जाएगा और वह अन्य वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकेगी।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस