Move to Jagran APP

भारत को 10 साल तक 8 से 10 फीसद की ग्रोथ से बढ़ने की जरूरत: राजन

राजन ने कहा कि भारत पहले लगातार दस साल तक मजबूत जीडीपी वृद्धि हासिल करे उसके बाद ही कुछ बोले

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 08 Sep 2017 06:16 PM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2017 06:16 PM (IST)
भारत को 10 साल तक 8 से 10 फीसद की ग्रोथ से बढ़ने की जरूरत: राजन
भारत को 10 साल तक 8 से 10 फीसद की ग्रोथ से बढ़ने की जरूरत: राजन

नई दिल्ली (जेएनएन)। नोटबंदी के बाद से ही इकोनॉमिक ग्रोथ के मामले में भारत चीन से पिछड़ रहा है और इस बीच पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत को अर्थव्यवस्था को लेकर अपना सीना तब तक नहीं ठोकना चाहिए, जब तक लगातार दस साल तक मजबूत जीडीपी वृद्धि हासिल नहीं कर ली जाती है।

loksabha election banner

पीटीआई को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि भारत संस्कृति और इतिहास जैसे मुद्दों पर तो दुनिया को सीख दे सकता है लेकिन वृद्धि के मोर्चे पर उसे तभी ऐसा करना चाहिए जब वह दस साल तक 8 से 10 फीसद तक की उच्च आर्थिक वृद्धि दर नहीं हासिल कर लेता है। आपको बता दें कि राजन बीते दो दशकों में केद्रीय बैंक के एकलौते ऐसे गवर्नर हं जिन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं दिया गया है। भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने उनपर आरोप लगाते हुए कहा था कि वे "मानसिक रूप से पूरी तरह से भारतीय नहीं हैं"।

उन्होंने कहा, “ऐसा नहीं है कि मैं कुछ भी भविष्यवाणी कर रहा था, मैं केवल यह कह रहा था कि हमें स्वयं के बारे में बहुत उत्साहित होने के बारे में थोड़ा सावधान रहना होगा। मुझ पर वह टिप्पणी अप्रैल 2016 में की गई थी। तब से हर तिमाही विकास दर गिर रही थी।”

आपको बता दें कि भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट अप्रैल-जून तिमाही के दौरान 5.7 फीसद रही थी। यह तीन महीने पहले (इससे पहले की तिमाही में) की 6.1 फीसद से काफी कम है। जबकि चीन ने इन दोनों बीती तिमाहियों में 6.5 फीसद की ग्रोथ हासिल की है। उन्होंने कहा कि ज्यादा निजी निवेश और निर्यात में पुनरुद्धार के साथ ग्रोथ को 8 से 9 फीसद के स्तर तक पहुंचाने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.