Move to Jagran APP

कंपनी के नतीजे और ग्लोबल संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा, पढ़िए एक्सपर्ट की राय

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। वहीं आज बैंक बंद होने के कारण देश का करंसी बाजार बंद है।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 08:07 AM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 08:21 AM (IST)
कंपनी के नतीजे और ग्लोबल संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा, पढ़िए एक्सपर्ट की राय
कंपनी के नतीजे और ग्लोबल संकेत तय करेंगे शेयर बाजार की दिशा, पढ़िए एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एशिया के बड़े शेयर बाजार जैसे जापान, चीन आज बंद है। वहीं हॉन्गकॉन्ग के बाजार हैंगसैंग में करीब 475 अंक चढ़कर 30754 और तायवान का इंडेक्स कोस्पी 13 अंक ऊपर 2505 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सिंगापुर निफ्टी में 30 अंक से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है। एशियाई बाजारों में इस  उछाल के चलते भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ होने की उम्मीद है। वहीं शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार भी सुस्त कारोबार के बाद सपाट बंद होते नजर आए। 

loksabha election banner

भारतीय शेयर बाजार की चाल घरेलू संकेतों पर ही निर्भर करेगी। पिछले कम से कम दो सप्ताह की तरह इस सप्ताह भी शेयर बाजारों में निवेशकों की नजर मुख्य रूप से कुछ बड़ी कंपनियों के वित्तीय नतीजों पर ही रहने वाली है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम तथा घरेलू बाजार डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर भी निवेशक बारीकी से नजर रखेंगे।

इस सप्ताह ऑटो सेक्टर के अप्रैल महीने के बिक्री आंकड़े भी आने वाले हैं, लिहाजा ऑटो सेक्टर में स्टॉक-आधारित मूवमेंट से कतई इन्कार नहीं किया जा सकता। मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे। वहीं आज बैंक बंद होने के कारण देश का करंसी बाजार बंद है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च प्रमुख विनोद नायर का मानना है कि कुछ बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे और मई के मध्य में कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव से संबंधित घटनाक्रमों पर इस सप्ताह निवेशकों की सबसे पैनी नजर रहने वाली है। नायर ने कहा, ‘इसके साथ ही निवेशक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव से घरेलू ऑयल कंपनियों के स्टॉक्स में होने वाले मूवमेंट पर भी बारीक नजर रखेंगे।

सात कंपनियों का पूंजीकरण 69,918 करोड़ बढ़ा

पिछले सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार के दौरान बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के सेंसेक्स की 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से सात के पूंजीकरण में संयुक्त रूप से 69,917.79 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। इनमें टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल), आइटीसी, एचयूएल, एचडीएफसी, इन्फोसिस तथा कोटक म¨हद्रा बैंक शामिल हैं। एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी इंडिया व ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) के बाजार पूंजीकरण को धक्का लगा। पूंजीकरण बढ़ने के मामले में सबसे ज्यादा फायदा आरआइएल को हुआ। पिछले सप्ताह कंपनी का बाजार पूंजीकरण 42,255.18 करोड़ बढ़कर 6,30,185.08 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।सात कंपनियों का पूंजीकरण 69,918 करोड़ बढ़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.