नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पब्लिक सेक्टर यूनिट के भारत के तीसरे सबसे बड़ा बैंक ने 1 जुलाई, 2019 से सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। केंद्रीय बैंक के रेपो रेट में संशोधन के बाद सभी बैंकों की तरफ से ब्याज दरों में बदलाव किए जा रहे हैं।

इससे पहले पिछले माह ही भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में 2019 में तीसरी बार रेपो रेट को 25 बेसिस प्वाइंट या 0.25 फीसद घटाकर 5.75 फीसद कर दिया था। पीएनबी के अनुसार, संशोधित एफडी ब्याज दरें 1 जुलाई, 2019 से नए जमा और मौजूदा जमा पर लागू होंगी। पीएनबी की तरफ से सावधि जमा दर संशोधन एनआरई सावधि जमा पर भी लागू होता है।

ये भी पढ़ें: बुढ़ापे का सहारा है श्रम योगी मानधन योजना, मात्र 55 रुपये के योगदान में मिलेगी हजारों की पेंशन

सभी वरिष्ठ नागरिक 2 करोड़ रुपये से कम की घरेलू जमा पर सभी मैच्योरिटी के लिए लागू कार्ड दरों पर 50 बेसिस प्वाइंट की अतिरिक्त ब्याज दर पाने के लिए पात्र हैं। स्टाफ सदस्यों, पंजाब नेशनल बैंक के रिटायर स्टाफ सदस्य जो कि वरिष्ठ नागरिक भी हैं उनके लिए लागू कार्ड दर से अधिक ब्याज दर अधिकतम 150 बेसिस प्वाइंट होगी जबकि पीएनबी टैक्स सेविंग एफडी पर लागू कार्ड दर ब्याज की अधिकतम दर 100 बीपीएस है।

ये भी पढ़ें: FD में निवेश से पहले इन 5 बातों पर दें ध्यान, होगा ज्‍यादा फायदा

पीएनबी सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से 45 दिनों के लिए एफडी पर 5.5 फीसद की न्यूनतम ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। पीएनबी 444 दिन और 555 दिन की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 7.35 फीसद का अधिक ब्याज प्रदान कर रहा है। पीएनबी की 5 वर्षीय टैक्स सेविंग एफडी ब्याज दर को बदल कर 6.25 फीसद कर दिया गया है। 1 वर्ष 444 दिन की एफडी पर ब्याज दर को बदल कर 6.8 फीसद और 555 दिनों की एफडी पर ब्याज दर को बदल कर 6.85 फीसद किया गया है।  

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप